एनकाउंटर के मामलों में यूपी पुलिस पर बड़ा खुलासा, राष्ट्रीय आयोग ने जारी किये चौकाने वाले आंकड़े…

उत्तरप्रदेश में हो रहे एनकाउंटर पर राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग की ओर से जारी किए आंकड़े जारी किये गये हैं. जिसके मुताबिक पिछले 12 साल में यूपी पुलिस पर सबसे ज्यादा फर्जी एनकाउंटर के आरोप लगे और सबसे ज्यादा पुलिस अभिरक्षा में मौत के मामले भी यूपी पुलिस के नाम रहे. यूपी पुलिस, मानवाधिकार उल्लंघन से लेकर बाकी तमाम लापरवाही में पूरे देश में सबसे ऊपर है.

मेरठ के आरटीआई कार्यकर्ता लोकेश खुराना ने राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग से पूरे देश के सभी राज्यों की पुलिस पर लगे फर्जी एनकाउंटर के आरोप, पुलिस अभिरक्षा में मौत और थर्ड डिग्री देने को लेकर सूचना मांगी थी. एक जनवरी 2005 से लेकर अक्तूबर 2017 तक का पूरा रिकार्ड मांगा गया था. एनएचआरसी की ओर से जो जानकारी भेजी गई, वो चौंकाने वाली है. पूरे देश में पिछले 12 साल में कुल मिलाकर 1241 फर्जी एनकाउंटर की शिकायतें राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग पहुंचीं. इनमें से अकेले 455 मामले यूपी पुलिस के खिलाफ थे.

फर्जी एनकाउंटर की शिकायतों में यूपी पुलिस, दिल्ली और बिहार से कहीं आगे है. इतना ही नहीं मानवाधिकार उल्लंघन के मामलों में भी यूपी पुलिस सबसे आगे है. यूपी पुलिस के खिलाफ पिछले 12 साल में 2.62 लाख शिकायतें मिली हैं. ये आंकड़ा पूरे देश में सबसे ज्यादा है. दिल्ली में ये आंकड़ा 27,663 है, जबकि बिहार में 15,642 है. इसके अलावा हरियाणा में भी 23 हजार, राजस्थान में 11 हजार और उत्तराखंड में सात हजार सात सौ का आंकड़ा है.

यूपी में सात माह में एनकाउंटर में 20 ढेरः

यूपी में भाजपा की सरकार बनने के बाद पुलिस ने एनकाउंटर में 20 अपराधियों को मारने का दावा किया है. इतना ही नहीं 2500 अपराधियों को गिरफ्तार किया गया है. 100 के आसपास अपराधियों ने गैर राज्यों और गैर जिलों में सरेंडर कर दिया. हालांकि कई मामलों को लेकर पुलिस की किरकिरी भी हुई. नोएडा में बागपत के सुमित के एनकाउंटर को लेकर पुलिस की काफी किरकिरी हुई. मेरठ में ही सहारनपुर के बदमाश मंसूर पहलवान की एनकाउंटर में मौत को लेकर भी बवाल हुआ था.

यह भी पढ़ें:

यूपी पुलिस को मिली बड़ी सफलता , मुठभेड़ में इनामी बदमाश 2 साथियों सहित गिरफ्तार…

कुशीनगर में पुलिस-बदमाशों में मुठभेड़, मिली बड़ी सफलता…

यूपी पुलिस को मिली बड़ी सफलता, इटावा में इस इनामी बदमाश का एनकाउंटर


इस न्यूज़ को शेयर करे तथा कमेंट कर अपनी राय दे.

« Previous Article निकाय चुनाव से पहले काशी पर सीएम योगी की बरसी बड़ी कृपा, 100 से अधिक....

Next Article » इस दिन से शुरू हो रही यूपी बोर्ड की परीक्षाएं, समय से पूर्व आयोजन की है तैयारी...