बिग ब्रेकिंग: UPSC & SSC में फेल हुए छात्रों को मिलेगी नौकरी, सरकार ने….!

job


हमारे देश में बहुत सारे युवा हैं जो सरकारी नौकरी पाने के लिए प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी करते हैं. खास करके UPSC & SSC के एग्जाम की तैयारी करने वाले छात्रों की संख्या हमारी देश बहुत है. पर एक बात यह भी है कि नौकरी पाने लिए दी जाने वाली प्रतियोगिता परीक्षाएं काफी टफ होती है. साथ ही रिक्त पदों की संख्या भी काफी कम होती है. जिसके कारण बहुत कम ही अभ्यर्थियों के नसीब में सरकार नौकरी होती है.

जबकि उन लोगों की तादाद बहुत अधिक होते हैं. जो इन परीक्षाओं को नहीं निकाल पाते हैं. यानी मोटे तौर पर कहे तो वो फेल हो जाते हैं. हालांकि कुछ छात्र तो ऐसे हैं जो सारे अटेम्प्ट में UPSC & SSC के एग्जाम में बैठते हैं लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिलती है. लेकिन अब ऐसे परीक्षार्थियों को घबराने की कोई आवश्यकता नहीं क्योंकि सरकार उनके लिए भी नौकरी का इंतजाम करने जा रही है. कहा जा रहा कि सरकार एक प्लान बना रही है जिसके जरीए फेल होने वाले छात्रों को भी जॉब मिल सके और उनका कॅरियर संवर सके.

जानकारी के अनुसार सरकार यूपीएससी या एसएससी में असफल हुए छात्रों का रिजल्ट एक पोर्टल पर डालने वाली है. जिसके माध्यम से सरकार प्राइवेट कंपनियां असफल छात्रों के अंकों के आधार पर उनका चयन अपने इंप्लॉय के रूप में कर सके. यह पोर्टल डिपार्टमेंट ऑफ पर्सेनल ट्रेनिंग द्वारा तैयार किया जा रहा है. जिसपर केंद्रीय सार्वजनिक भर्ती परीक्षाओं में शामिल होने वाले छात्रों का पूरा ब्योरा मौजूद रहेगा. हालांकि यह प्लान कितना खड़ा उतरता है यह अभी कहना मुश्किल हैं.



इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.


Loading…