47 हजार सिपाही भर्ती को मिल गया अप्रूवल, इस महीने शुरू होगा आवेदन, जाने भर्ती प्रक्रिया

यूपी पुलिस भर्ती को मंजूरी मिल गई है. दिसम्बर में इनकी भर्तियां शुरू होने की संभावना है. सरकार से जुड़े उच्चस्थ वरिष्ठ अधिकारियों के मुताबिक डीजीपी ने कई महीने पहले 42 हजार सिपाही व 5 हजार दरोगाओं की भर्तियों का प्रस्ताव सरकार को भेजा था. शनिवार को एक प्रोग्राम के दौरान सीएम योगी ने कहा, ‘मेरा पूरा विश्वास है कि पुलिस की सभी भर्ती आगामी 3 साल में पूरे हो जाएंगे.’

रिपोर्ट के अनुसार राज्य में बढ़ते क्राइम को देखते हुए बड़ी संख्या में भर्ती को लेकर डीजीपी सुलखान सिंह ने 42 हजार सिपाही और 5 हजार दारोगा पद के लिए प्रस्ताव भेजा था. पुलिस भर्ती के द्वारा प्रदेश की सुरक्षा व्यवस्था को दुरुस्त करने की तैयारी चल रही है. भास्कर से बातचीत में सरकार से ही जुड़े एक अधिकारी ने कहा, “वर्तमान में हमारे यहां सब अच्छी पुलिसिंग चाहते हैं, लेकिन पुलिस में भर्तियों पर कोई विचार नहीं करता है. इससे कुछ राहत मिलेगी, लेकिन ये पर्याप्त नहीं है.”

विभागीय अधिकारियों की मानें तो इसकी पुलिस भर्ती प्रक्रिया सपा सरकार के अंतिम वर्ष से ही शुरू हो चुकी थी लेकिन चुनावी साल होने के कारण इसकी फाइल अटक गई थी. पुलिस एवं प्रोन्नति बोर्ड ने सिपाही भर्ती के लिए कड़े नियम बनाए हैं. भर्ती स्थल पर सीसीटीवी कैमरे लगेंगे. सभी कैंडिडेट की लिखित परीक्षा के साथ ही स्क्रीनिंग भी सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में होगी. इसके अलावा दौड़ के दौरान भी माइक्रो चिप का इस्तेमाल किया जाएगा. सिपाहियों के लिए लिखित परीक्षा के साथ ही मेडिकल और शारीरिक परीक्षा पास करना होगा लेकिन इंटरव्यू नहीं होगा.


इस न्यूज़ को शेयर करे तथा कमेंट कर अपनी राय दे.

Tagged with: up police recruitment

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *