….तो क्या गुजरात में बीजेपी की सरकार गिर जायेगी?


गुजरात चुनाव इस बार हर पार्टी के लिए प्रतिष्ठा का सवाल बन गया था. एक तरफ राहुल गांधी के नेतृत्त्व तो तरफ उनके साथ खड़े नए नवेले हार्दिक पटेल के पीछे खड़े भीड़ का टेस्ट तो दुसरे तरफ पीएम मोदी के गृह राज्य में जीत कर नाक बचाने वाली बात थी. बीजेपी ने फिर से सत्ता बचाने में सफलता हासिल कर ली लेकिन इस बार इनका की संख्या तिहरे से घटकर दोहरे में सीमत गया. बीजेपी 99 के चक्कर में ही अटक गई.

हालांकि कांग्रेस ने इस बार गुजरात में अपना बेहतर प्रदर्शन किया जिससे पार्टी के अन्दर नई उर्जा का संचार हुआ है वहीँ दुसरी तरफ गुजरात में बीजेपी के अन्दर ही शपथग्रहण के बाद सीएम और डिप्टी सीएम के बीच विवाद हो गया है जो अब गंभीर रूप लेता दिख रहा है. दरअसल डिप्टी सीएम नितिन पटेल को मनपसंद विभाग नहीं मिलने के कारण दोनों नेताओं के बीच दरार पैदा हुआ है. गौरतलब है कि इस बार पटेल से वित्त मंत्रालय छिनकर जूनियर सौरभ पटेल को वित्त मंत्रालय दे दिया है. जबकि सीएम ने खुद अपने पास मंत्रालय शहरी विकास और ऊर्जा मंत्रालय रखा है जिससे डिप्टी खासे नाराज हैं. इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक राजेन्द्र त्रिवेदी ने 10 विधायकों के साथ पार्टी छोड़ने की धमकी दी है. जबकि कुछ ऐसा ही धमकी दक्षिण गुजरात के नेताओं ने भी आलाकमान को धमकी दी है. गौरतलब है कि डिप्टी सीएम से तीन अहम विभाग पोर्टफोलियो वितरण में ले लिया गया है. जिसमे नितिन पटेल का वित्त मंत्रालय भी शामिल है. सीएम ने अपने पास सामान्य प्रशासन, गृह, योजना, बंदरगाह एवं खदान सहित कई अन्य विभाग भी रखा है.


file photo


इस बंटबारे से पटेल इतने नाराज हैं कि (29 दिसंबर) को अपना पदभार भी नहीं संभाला. पटेल को सीएम ने सड़क एवं निर्माण, स्वास्थ्य, मेडिकल शिक्षा, नर्मदा, कल्पसार एवं कैपिटल परियोजना का विभाग सौंपा गया है. बताया जा रहा है कि पटेल किसी भी प्रकार का समझौता करने के मुड में नहीं है. टीओआई की एक रिपोर्ट की माने तो एक उच्च पदस्थ सूत्र ने कहा कि डिप्टी सीएम नाराजगी जाहिर कर दी है. अगर आलाकमान उनकी बात को नहीं मानती है तो यह कहकर इस्तीफा दे देंगे की उनकी आत्मसम्मान को ठेस पहुंची है. हालांकि अभी तक इस मामले में डिप्टी सीएम ने कोई भी प्रतिक्रिया दी है. जबकि प्रदेश अध्यक्ष का कहना है कि कोई विवाद नहीं है जल्द ही समस्या का समाधान कर लिया जायेगा.

जबकि भारतीय जनता पार्टी के अन्दर उपजे विवाद पर पाटीदार आन्दोलन के नेता हार्दिक पटेल ने एक बयान देकर हडकंप मचा दिया है. हार्दिक पटेल ने बीजेपी नेता और गुजरात के डिप्टी सीएम नितिन पटेल को जबर्दस्त ऑफर दिया है जिसमें कहा है कि अगर पटेल को बीजेपी में सम्मान नहीं मिल रहा है तो वो पार्टी छोड़ उनके साथ आ जायें. सीएम के साथ चल रहे विवाद के बीच हार्दिक पटेल ने कहा, “नितिन पटेल के साथ अन्याय हुआ है. सही स्थान ना मिलने से नितिन पटेल नाराज चल रहे हैं अगर वो कांग्रेस में आ जाएंगे तो उन्हें सम्मानित स्थान दिलाएंगे. मैं नितिन भाई से विनती करता हूं कि हमारे साथ आ जाओ और अहंकार के खिलाफ लड़ो.”



दरअसल डिप्टी सीएम नितिन पटेल को मनपसंद विभाग नहीं मिलने के कारण दोनों नेताओं के बीच दरार पैदा हुआ है. गौरतलब है कि इस बार पटेल से वित्त मंत्रालय छिनकर जूनियर सौरभ पटेल को वित्त मंत्रालय दे दिया है. जबकि सीएम ने खुद अपने पास मंत्रालय शहरी विकास और ऊर्जा मंत्रालय रखा है जिससे डिप्टी खासे नाराज हैं.

गौरतलब है कि अभी गुजरात में बीजेपी के पास 99 विधायक है और एक निर्दलीय ने अपना समर्थन दिया है जिससे संख्या तिहाई में पहुँच गया है. अगर बीजेपी के दस विधायक साथ छोड़कर कांग्रेस में चले जाते हैं तो बीजेपी की सरकार गिर सकती है. राजेन्द्र त्रिवेदी ने 10 विधायकों के साथ पार्टी छोड़ने की धमकी दी है साथ ही इसके अलावे दक्षिण गुजरात के नेताओं ने भी आलाकमान को धमकी दी है. अगर ऐसा होता है बीजेपी की सरकार गुजरात में संकट के दौर से गुजर रही है. पटेल की चुप्पी भी किसी नए सियासी तूफ़ान की ओर इशारा कर रही है. मीडिया में आ रही ख़बरों की मानें तो पटेल ने आलाकमान को तीन दिन का वक्त दिया है इस समस्या का समाधान करने के लिए. अगर पटेल की नाराजगी दूर नहीं होती है तो वो कोई बड़ा कदम उठा सकते हैं साथ ही एक गलत सन्देश पटेलों के बीच में भी जा सकता है जिससे कांग्रेस और हार्दिक पटेल को सीधा फायदा यह मिलेगा की बीजेपी सिर्फ पटेलों का वोट लेती है लेकिन सम्मान नहीं करती है. नितिन पटेल का एक कदम पर गुजरात की सत्ता टिकी हुई है जिस तरफ रुख करेंगे सरकार उधर रहेगी.


यह भी पढ़ें:

गुजरात में सरकार बनते ही बीजेपी में भारी उठापटक, नितिन पटेल के बाद अब विधायकों ने दिया धमकी….

गुजरात: उठापटक के बीच हार्दिक पटेल ने नितिन पटेल को दिया जबर्दस्त ऑफर, बीजेपी में हडकंप….

गुजरात के बाद अब बिहार में सियासी भूचाल! कई एनडीए के कई बड़े नेता कांग्रेस का थाम सकते हैं दामन….


इस न्यूज़ को शेयर करे तथा कमेंट कर अपनी राय दे.

« Previous Article पंडित बाल गंगाधर तिलक को याद करते हुए योगी का सीधा हमला, जो कौम...

Next Article » योगी के काफिले के आगे खुद गया युवक, कारण जान बीजेपी नेताओं को आएगी शर्म...

Tagged with: hardik patel nitin patel