अगर खरीदना चाहते हैं जियो फ़ोन तो पहले पढ़ ले ये ख़बर, वरना पर जायेंगे चक्कर में…

यूँ तो अंबानी ने 4g फ़ोन लांच कर डिजिटली दुनिया में एक नई लहर ला दी है मगर जियो फोन के लॉन्च के बाद से ही इसको लेकर कई तरह की बातें सामने आरही है. इसलिए अभी भी कई ऐसी बातें हैं जिनपर आपको ध्यान देना जरूरी है. रिपोर्टों से मिली जानकारी के अनुसार इस फ़ोन में बहुत सारे फ़ीचर्स की सुविधा नहीं होगी.

रिपोर्ट्स के मुताबिक जियो फोन पर वॉट्सऐप काम ​नहीं करेगा. दरअसल, आपको बता दें की रिलायंस जियो का अपना खुद का चैट प्लैटफॉर्म है- जियोचैट और जाहिर सी बात है की कंपनी उसको बढ़ावा देना चाहेगी. वहीँ फोन में फेसबुक और यूट्यूब जैसे एप्स की सुविधा होगी.

आपको बता दें की जियो फोन 2 तरह के होंगे- क्वॉलकॉम प्रोसेसर और स्प्रेडट्रम कम्यूनिकेशन के प्रोसेसर पर आधारित अलग-अलग फोन होंगे. दोनों कंपनियों ने कंपनी जियो के साथ जुड़े होने को लेकर ट्वीट कर चुकी हैं. बताया यह भी जा रहा की फोन हॉटस्पॉट की सुविधा नहीं होगी. हालांकि, इसके पीछे की वजह साफ नहीं हो पाई है कि ऐसा हार्डवेयर की कमी की वजह से है या सॉफ्टवेयर एंड पर ऐसा किया गया है. यहाँ बता दें की फ़ोन में वाई-फाई की सुविधा है.

अगर बात की जाये फ़ोन बुकिंग की तो इस फ़ोन को आप माई जियो ऐप के जरिए बुक किए जा सकेगा. इसके अलावा जियो रीटेलर्स के पास भी फोन की बुकिंग की जा सकेगी. इस फोन पर टीवी देखने के लिए लाए गए जियोफोन टीवी केबल फीचर के बारे में कंपनी ने साफ नहीं किया है कि वह फ्री होगा या उसके लिए पैसे चुकाने पड़ेंगे. परन्तु मिली ख़बर के मुताबिक इसके लिए 500 से 1500 रुपये तक चुकाने पड़ सकते हैं. वहीँ इस फीचर का लाभ लेने के लिए 309 रुपये प्रति माह का डेटा प्लान लेना होगा.

इस फोन को 1500 रुपये के सिक्यॉरिटी डिपॉजिट के साथ ही खरीदा जा सकेगा जो की बुकिंग से पहले एकसाथ ही देना होगा. कंपनी यह तो बता चुकी थी कि 3 साल बाद यह राशि वापस मिल जाएगी लेकिनख़बर यह भी है कि रीफंड तभी मिलेगा जब 90 दिन में कम से कम एक बार फोन को जरूर रीचार्ज कराया जाए.

इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.



Tagged with: