रेलवे ला रही है यह नया डिवाइस दूर हो जाएंगी ये तमाम दिक्कते…

न्यूज़ डेस्क: लगातार बढ़ रहे रेल हादसे को नज़र में रखते हुए रेलवे एक चमत्कारी डिवाइस लेकर आया है. इस डिवाइस के मदद से 500 मीटर पहले ही आने वाले अवरोधों के बारे में पता चल जाएगा.

सर्दी में कोहरे में ट्रेनों की रफ्तार बरकरार रखने और हादसे से बचने के लिए रेलवे ने इस नए डिवाइस के तकनीक को अपनाने का फैसला किया है. इस डिवाइस के मदद से ट्रेन चालकों को धुंध में भी ट्रेन की पटरी और सिग्नल का संकेत आराम से मिलता रहेगा. इस नई डिवाइस का नाम ‘फाग सेफ डिवाइस’ रखा गया है. इस डिवाइस को अब हर ट्रेन के इंजन में लगाया जा रहा है.

सर्दी में घरे कोहरे होने के कारण ट्रैक और सिग्नल नजर ना आने के कारण चालकों को ट्रेन की गति कम रखनी पड़ती थी. साथ ही धुंध में क्रासिंग और स्टेशन नजदीक होने का संकेत देने के लिए पटरी पर पटाखे रखे जाते थे. लेकिन अब इस नए डिवाइस एफएसडी के बाद यह पुराने तकनीक इस्तेमाल नहीं किए जाएंगे. इस डिवाइस के इस्तेमाल होने के बाद क्रासिंग, रेल पुल और सिग्नल आदि का संकेत पहले से ही चालक को मिल जाएगा. वहीं सीपीआओ रेलवे ने बताया कि सभी लोको चालक को एक-एक फाग सेफ डिवाइस दिया गया है.

वही रेलवे लोकोपायलट ने बताया कि इस डिवाइस का सिस्टम पूरी तरह से जीपीएस पर आधारित है. जिस कारण इस पर पूरा भरोसा करना ठीक नहीं होगा क्योंकि जीपीएस का नेटवर्क कही आता है तो कही नहीं भी आता है.
यह भी पढ़ें:

चाचा शिवपाल से भतीजे अखिलेश की उड़ाई नींद अब इस पार्टी से बनेंगे प्रदेश के सीएम

अखिलेश के बैठक का इन दो पार्टियों ने किया बहिष्कार

वेंकैया नायडू ने योगी से की मुलाकत भेंट में दिया यह तोहफा


इस न्यूज़ को शेयर करे तथा कमेंट कर अपनी राय दे.

Tagged with: INDIAN RAILWAY

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *