राष्ट्रगान को लेकर भाजपा के बदले विचार कोर्ट से कहा ना किया जाए…

न्यूज़ डेस्क: राष्ट्रगान को लेकर एक बार देश में राजनीति तेज होती दिख रही है. अब केंद्र सरकार ने सिनेमाघरों में राष्ट्रगान को अनिवार्य बनाए जाने के मसले पर अपने विचार बदलते दिख रही है. केंद्र की भाजपा सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से गुहार लगते हुए कहा कि वह सिनेमाघरों में राष्ट्रगान को फिलहाल अनिवार्य न बनाए. केंद्र सरकार ने शीर्ष अदालत में दाखिल अपने हलफनामे में कहा कि उसने अंतर मंत्रालयी समिति बनाई है जो 6 महीनों में अपने सुझाव देगी. जिसके बाद सरकार तय करेगी कि कोई अधिसूचना या सर्कुलर जारी किया जाए या नहीं. तब तक राष्ट्रगान को अनिवार्य करने संबंधी 30 नवम्बर, 2016 के आदेश से पहले की स्थिति बहाल हो. इस मामले में आज सुनवाई कोर्ट में होनी है.

गौरतलब है कि 23 अक्तूबर, 2017 को सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को कहा था कि सिनेमाघरों और अन्य स्थानों पर राष्ट्रगान बजाना अनिवार्य हो या नहीं, ये वो तय करे. कोर्ट ने कहा था कि सिनेमाघर में लोग मनोरंजन के लिए जाते हैं, ऐसे में देशभक्ति का क्या पैमाना हो, इसके लिए कोई पैमाना तय होना चाहिए?

कोर्ट ने कहा था कि इस तरह के नोटिफिकेशन या नियम का मामला संसद का है, ये काम कोर्ट पर क्यों थोपा जाए? उसके बाद 30 नवंबर 2016 को सुप्रीम कोर्ट ने राष्ट्रगान, को देशभर के सभी सिनेमाघरों में फिल्म शुरू होने से पहले राष्ट्रगान बजाने की बात कही थी. कोर्ट ने यह भी कहा कि राष्ट्रगान बजते समय सिनेमाहॉल के पर्दे पर राष्ट्रीय ध्वज दिखाया जाना भी अनिवार्य होगा तथा सिनेमाघर में मौजूद सभी लोगों को राष्ट्रगान के सम्मान में खड़ा होना होगा. सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि राष्ट्रगान राष्ट्रीय पहचान, राष्ट्रीय एकता और संवैधानिक देशभक्ति से जुड़ा है.

यह भी पढ़ें:

RSS करेगी योगी सरकार के कामकाज की समीक्षा साथ ही 2019 के लिए करेगी

SBI खाता धारकों के लिए जरुरी खबर अगर नहीं पढ़ा तो लेन-देन हो सकती है ठप

अमीरों की भाजपा सरकार कहते हुए अखिलेश ने किया योगी व मोदी पर हमला


इस न्यूज़ को शेयर करे तथा कमेंट कर अपनी राय दे.

Tagged with: national anthem

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *