गंगा को प्रदूषित करने में बाबा रामदेव भी है बड़े जिम्मेदार…

न्यूज़ डेस्क: गंगा में हो रहे अत्यधिक प्रदुषण को लेकर सरकार कई नीतिया ला चुकी है. इसी बीच कैग ने एक रिपोर्ट जारी की है जो की भारत कि सबसे पवित्र गंगा से जुड़ी है. कैग के रिपोर्ट के मुताबिक बाबा रामदेव की पतंजलि भी गंगा को प्रदूषित करने में अब जिम्मेदार है.

सूत्रों के मुताबिक़ बीते मंगलवार को नमामी गंगे परियोजना पर एक विस्तृत रिपोर्ट दोनों सदनों में पेश की गई थी. जिसमे यह सामने आया कि 180 दोषी उद्योगों में से 42 यूनिट्स ने नोटिस के बावजूद अनुपालन प्रस्तुत नहीं किया और न ही निरीक्षण के लिए यूईपीपीसीबी से संपर्क किया. आपको याद दिला दे की बीजेपी ने अपने घोषणापत्र में गंगा को साफ़ करने की बात कही थी.

नदी को प्रदूषित करने वाली हरिद्वार की जिन 9 कंपियों को बंद किया गया था, सीएजी ने पाया कि उनमें से 7 कंपनियां अभी भी चल रही थी. गंगा को सबसे अधिक गंदा करने वाले शहरों में कोलकाता, वाराणसी, कानपुर, इलाहाबाद, पटना, हावड़ा, हरिद्वार और भागलपुर है जो गंगा में 70% प्रदूषण के लिए जिम्मेदार हैं. वही रिपोर्ट के अनुसार रिपोर्ट के अनुसार बिहार, झारखंड, उत्तराखंड, यूपी और पश्चिम बंगाल में ग्रामीण स्वच्छता कार्यक्रम बेहद कम है.

यह भी पढ़ें:


योगी के अफसर ही उड़ा रहे कानून की धज्जियां तस्वीरे हो रही है वायरल

सीएम योगी राज में यूपी पुलिस ने दी आवामों को चेतावनी अगर यह करते पकड़े गए तो

यूपी के एक ऐसे शहर जहां मुख्यमंत्री जाने से डरते हैं वहां योगी, मोदी से मिलेंगे

Tagged with: all India bjp baba ramdev ganga ganga aarti patanjali

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *