राहुल के पीछे कही एकिडो तो नहीं, जो सिखाता है सेल्फ डिफेंस और कॉन्फिडेंस…

इन दिनों राहुल गांधी काफ़ी बदले हुए नजर आ रहे हैं. कॉन्‍फिडेंस से लेकर हाजिर जवाबी सबकुछ नया है. उनके भाषण में एक अलग टोन देखने को मिल रहा है. हाल ही में उन्‍होंने जापान मार्शल आर्ट एकिडो के साथ अपनी फोटो ट्विटर पर शेयर की. उनके मुताबिक वे एकिडो में ब्‍लैक बेल्‍ट हैं. शायद आपको पता होगा कि एकिडो सेल्‍फ डिफेंस अौर कॉन्‍फिडेंस बढ़ाता है. आइए जानते हैं इसके बारे में.

राहुल गांधी ने 26 अक्‍टूबर को बताया था कि वह मार्शल आर्ट एकिडो के पुराने खिलाड़ी हैं. साथ ही उन्होंने यह भी बताया की वो उसमें ब्लैक बेल्ट हासिल कर रखे है. दरअसल, एकिडो जापान का नॉन अग्रेसिव गेम है.

एकिडो एक ऐतिहासिक युद्ध कला है. बता दे, इस मार्शल आर्ट को बिना किसी हथियार के इस्तेमाल करते हैं. राहुल के इंस्‍ट्रक्‍टर पारितोष के मुताबिक एकिडो ने राहुल को पहले से ज्‍यादा कॉन्‍फिडेंट और फोकस किया है. उन्होंने यह भी बताया कि राहुल 2009 से ही एकिडो सीख रहे हैं और वे इसे तेजी से सीखने वाले शख्‍स हैं.

माना जाता है कि इसकी खोज मोरीहाई उशिबा ने की थी जबकि इसकी शुरुआत 1920 में जापान में हुई थी. इसके बाद दुनिया भर में लोगों ने इसे सीखना में रूचि दिखाई. बीते 8 साल से राहुल गांधी इसकी प्रैक्‍टिस कर रहे हैं. हाल ही में न्‍यूज चैनल CNN-News 18 से विशेष बातचीत के दौरान पारितोष ने बताया कि राहुल गांधी को इस खेल ने जेंटलमेन बना दिया. वे इस खेल एकिडो को कई दूसरे तरीके से भी खेला जाता है. इसमें थ्रोइिंग, ज्वाइंट लाकिंग और स्ट्राइकिंग तकनीक को जोड़ा जाता है इसके अलावा जापान के पारंपरिक हथियार, तलवार और चाकू के साथ खेला जाता है.

यह भी पढ़ें:

भीम आर्मी चीफ चन्द्रशेखर रावण को मिली जमानत, योगी सरकार को तगड़ा झटका, कोर्ट ने कहा…

सांड ने अचानक कर दिया हेमा मालिनी पर हमला

‘सिद्धार्थ मल्‍होत्रा के साथ उत्तेजक सीन करने में मजा आया’ सवाल पर देखिये सोनाक्षी ने क्या कहा…


इस न्यूज़ को शेयर करे तथा कमेंट कर अपनी राय दे.

« Previous Article भीम आर्मी चीफ चन्द्रशेखर रावण को मिली जमानत, योगी सरकार को तगड़ा झटका, कोर्ट ने कहा...

Next Article » NTPC हादसे के पीड़ित परिजनों को 20-20 लाख देगी मोदी सरकार, आरके सिंह ने कहा

Tagged with: congres vice president rahul gandhi

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *