बढ़ सकती है कैश निकालने की सीमा, स्टेट बैंक की चेयरमैन अरुंधति भट्टाचार्य ने दिया यह बयान!


नई दिल्ली: जहां तक पुराने नोटों को जमा करने का सवाल है तो देश के लगभग हर आदमी को यह मालूम है कि बैंकों में 30 दिसम्बर तक ही पुराने 500 के नोटों को जमा किया जा सकता है. लेकिन कैश निकालने की लिमिट को लेकर यह कहा जा रहा है कि इसकी निकासी की सीमा में थोड़ी बढ़ोतरी हो सकती हैं. इस बात के संकेत भारतीय स्टेट बैंक की अध्यक्ष अरुंधति भट्टाचार्य ने दिए हैं. ऐसा अंग्रेजी अखबार ‘द हिन्दू’ की एक रिपोर्ट के अनुसार कहा जा जा रहा है.


भारतीय स्टेट बैंक के चेयरमैन अरुंधति भट्टाचार्य ने कहा है, ‘बैंकों से लिमिटेड कैश निकालने की पाबंदी रातों रात खत्म नहीं हो सकती जबतक कि बैंकों के पास पर्याप्त मात्रा में कैश ना हो.’ अरुंधति भट्टाचार्य ने यह भी कहा, ‘मेरे पास यदि कैश है तो बैंक देगा लेकिन यदि पैसा ही ना हो तो हम देने में मजबूर होंगे चाहें बंदिश हो या ना हो, जितना भी बैंक के पास उपलब्ध कैश होगा वो हम जरुर देंगें.’

ज्ञात हो कि देश से कालेधन का सफाया करने के लिए देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 8 नवंबर को 500 और 1,000 रुपये पुराने नोटों को बंद करने का ऐतिहासिक फैसला लिया था. साथ ही यह नियम भी बनाया था कि हर व्यक्ति अपने खाते से बैंक के माध्यम से एक सप्ताह में 24,000 रुपये निकाल सकता है. जबकि एटीएम से एक दिन में अधिक से अधिक 2500 रुपये निकाला जा सकता हैं. हालांकि नोटबंदी के बाद कई विपक्षी पार्टियों ने सरकार को घेरने की कोशिश भी की लेकिन सरकार अपने फैसले पर कायम रही.


इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.


साभार: ज़ी न्यूज़

Tagged with: cash limit note ban old 500 note

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *