ब्रेकिंग: अखिलेश और मायावती के शिकायत के बाद चुनाव आयोग ने EVM मशीन को लेकर लिया यह निर्णय!


प्रदेश में अब चुनाव समाप्त हो गया है, एक तरफ जहां बीजेपी जश्न में डूबी हुई है तो दूसरी तरफ समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी EVM मशीन को लेकर चुनाव में धांधली कराने का आरोप बीजेपी पर लगा रहे है. अगर देखा जाय तो बीजेपी की 325 सीटे किसी भी राजनीतिक पार्टी को हजम नही हो रही है.

ऐसे में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी EVM मशीन पर सवाल खड़ा किया है. उनका भी यही कहना है कि पंजाब में आम आदमी पार्टी का वोट कांग्रेस के खाते में चला गया है. अब लोगों के बीच भी EVM मशीन संदेह के घेरे में आ गया है. लोग भी अब चर्चा करने लगे है कि कही मशीन में छेड़ छाड़ तो नही कर दिया गया था. तो वही सपा के प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल ने दावा किया है कि EVM में गड़बड़ी हुई है इसका पुख्ता सबूत सपा के पास है. उन्होंने कहा कि वैलेट पेपर के अनुसार सपा जीत रही है.

अब चुनाव आयोग ने फैसला किया है कि EVM की निष्पक्षता और इसमें किसी तरह की गड़बड़ी नहीं हो सकने की जानकारी देने को लेकर एक रणनीति बनाने पर उच्च स्तरीय चर्चा की जा रही है. चुनावी प्रक्रिया और EVM पर भरोसे को बरकरार रखना सुनिश्चित करने के लिए चुनाव आयोग राजनीतिक दलों, मीडिया और जनता सहित सभी पक्षों को शामिल करना चाहता है. तो अब सवाल ये उठ रहा है कि 2009 में जैसे जागरूकता अभियान चलाया गया था. वैसा ही जागरूकता अभियान प्रदेश चुनाव से पहले क्यों नही चलाया गया. फिलहाल मामल गंभीर है अगर लोगों और पार्टियों को संतुष्टि नही है तो पारदर्शिता के लिए उच्च स्तरीय जांच लाज्मी है.


इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.

Tagged with: keshv prshaad mauryaa

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *