सोते समय बस खाएं इलायची के कुछ दाने मिलेंगे आपको हैरान कर देने वाले ये बहुत सारे फायदे…

आपने एक कहावत सुनी है न जो की अंग्रेजी में है “Health is Wealth” मतलब की स्वास्थ्य ही धन है. हमारे भारत देश में किसी भी रोग की दवा का रामबाण इलाज आपके किचन में आसानी से मौजूद होता है. जिसके बारे में शायद भी नहीं होता है कि आप किस चीज का उपयोग किस रोग से निजात पाने में कर सकते हैं. ये बात तो आप बखूबी जानते होंगे की इलायची हर भारतीय घर में मसाले और माउथ फ्रेशनर के रूप में इसका उपयोग किया जाता है. इसके साथ ही इसका उपयोग बहुत सारे पकवानों को अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिए भी किया जाता है. दरअसल, इलाइची दो प्रकार की होती है- एक तो बड़ी इलायची और एक छोटी इलायची होती है. आपको बता दें कि इलायची में आयरन, विटामिन सी, नियासिन, राइबोफ्लेविन, पोटेशियम, मग्नेशियम और कैल्शियम आदि प्रचुर मात्रा में पाए जाते है.

कई वर्षों से इलायची का इस्तेमाल औषधि के रूप में भी किया जाता है. और इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि इसमें बहुत सहारे उत्तम स्वास्थ्य के गुण पाए जाते है. इसके इस्तेमाल से आप बहुत सारी बीमारियों का इलाज कर सकते है और होने से भी बचा सकते है. तो चलिए आज हम आपको इलायची के कुछ गजब के फायदे को बताते है अगर इलायची के कुछ दानो का भी सेवन आप सोते समय करते हैं तो निचे बताये गए फायदे का लाभ उठा सकतें है.

ब्लड प्रेशर को करता है कण्ट्रोल

आपको शायद ये बात मालुम न हो कि इलायची में उपस्थित पोटेशियम फाइबर ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है. बीपी वाले मरीजो को इलायची जरुर खानी चाहिए. इसके अलावा इलायची शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकलती है. बस एक इलायची मुहँ में दबाने से हिचकी आना भी तुरंत बंद हो जाती है. तो अब से अगर आपको हिचकी आये तो इस बात का ध्यान रखें

सर्दी में गले की खराश को करता है दूर.

सर्दियों में गले में दर्द और खरास होना आम बात है लेकिन अगर आप रोजाना एक इलायची चबाते है तो इस खराश की परेशानी से आसनी से बाख सकते हैं. सुबह उठने के बाद खाली पेट और रात सोने से पहले एक इलायची चबाये और उसके बाद गुनगुना पानी पी ले. इससे आपके शरीर में गर्माहट बढती है. और आप स्वस्थ्य रहतें हैं.

आपके पाचनतंत्र करता है मजबूत

खाने के बाद में आपने लोगो को सौंफ और इलायची खाते हुए जरुर देखा होगा, लेकिन शायद ये बात पता नहीं हो की लोग आखिर ऐसा क्यों करते हैं? वो इसलिए क्योकि इलायची में कुछ ऐसे रासायनिक तत्व होते है जिनके कारण यह आपके खाने को पचाने में मदद करती है. जिसके कारण गैस, एसिडिटी और ख़राब पेट की शिकायत दूर हो जाती है.

देखें विडियो:

यह भी पढ़ें:

सावधान! कहीं ठंडी में भी आग ना लगा दे दिशा पटानी की ये 9 तस्वीरें, देखने के लिए क्लिक करें…

इस बड़े काम के लिए अप्वांइट हुआ यह सुपर डॉग, जान कर दंग रह जाएंगे आप…

इस बड़े काम के लिए अप्वांइट हुआ यह सुपर डॉग, जान कर दंग रह जाएंगे आप…

अभी रिलीज़ हुई Padman का ये नया गाना आपके अन्दर जबर्दस्त जोश भर देगी, देखने के लिए क्लिक करें…

इन 7 बॉलीवुड हॉट एक्ट्रेस की रियल उम्र जानकर आप रह जाएंगे दंग…

होश उड़ाने वाला ये 6 जीबी रैम वाला यह फोन छा गया है बाजार में, क्लिक कर जाने…

खुलासा: महिलाएं भी होती हैं X विडियो के शौक़ीन, ये सब करती है उसके बाद!

OMG! बॉलीवुड के एक्टर बॉबी देओल से ज्यादा पैसे कमाती है उनकी बीवी, अभिनेत्रियों से ज्यादा हैं खूबसूरत !


इस न्यूज़ को शेयर करे तथा कमेंट कर अपनी राय दे.

« Previous Article योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश का माहोल ख़राब करने वाले को दी भारी चेतावनी साथ ही अखिलेश को बताया ...

Next Article » बेहोशी से उठ प्रवीण तोगड़िया ने केंद्र सरकार पर लगाया यह आरोप कहा सरकार ...

Tagged with: blood pewssure digestion health tips

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *