भारत में पहली बार किसी हाईवे पर दिखा ऐसा नजारा, सभी तस्वीरें देख मन खुश हो जायेगा…


भारतीय वायुसेना आज आगरा एक्सप्रेसवे पर ऑपरेशनल अभ्यास कर रही है. भारतीय सेना के 15 लड़ाकू विवान अभ्यास में शामिल होंगे. पहली बार किसी एक्सप्रेस-वे पर वायुसेना ऑपरेशनल अभ्यास करेगी. आगरा एक्सप्रेस वे पर तीन किलोमीटर के रनवे पर पायलट जलवा बिखेरने को बेताब हैं.

भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमान सुपरसोनिक सुखोई एसयू-30, जगुआर और मिराज जब आगरा एक्सप्रेस-वे पर उतरेंगे तो उनकी गति 260 किलोमीटर प्रतिघंटा की होगी. वैसे तो एक्सप्रेस-वे का पांच किलोमीटर का हिस्सा विमानों के टच और उड़ान भरने के लिए लिया गया है. लेकिन केवल तीन किलोमीटर एक्सप्रेस-वे का इस्तेमाल किया जा रहा है. तेज गति से विमान तीन सौ मीटर के पैच पर ही उतरेंगे. वह केवल चार सेकेंड के लिए जमीन को छुएंगे.


आगरा एक्सप्रेस-वे के जिस हिस्से पर लड़ाकू विमान जमीन को छुएंगे वहां दुनिया के सबसे घातक कमांडो गरुड़ की विशेष निगरानी में हैं. मालवाहक विमान हरक्यूलिस ग्लोब मास्टर सुबह 10 बजे सबसे पहले एक्सप्रेस वे पर उतरेगा. वह गरुड़ कमांडो को उतारकर रवाना हो जाएगा. रनवे के दोनों ही दिशाओं में गरुड़ कमांडो अपने आधुनिक उपकरणों के साथ हर स्थिति पर नजर रखेंगे.

पशु-पक्षियों से सुरक्षा के इंतजाम: एक्सप्रेस-वे के आसपास के गांवों के जानवर और पक्षी लड़ाकू विमानों के उतरने में कोई बाधा न पहुंचाएं, इसके लिए वायुसेना की कॉम्बैट टीम तैनात होगी। साथ ही किसी हिस्से में आग लगने की स्थिति में उसे बुझाने के लिए भी एक स्पेशल टीम होगी। वायुसेना ने दोनों ओर एक्सप्रेस-वे के किनारे फेंसिंग कराई है। साथ ही मिट्टी की अधिक ऊंचाई वाला टीला भी बनाया गया है, जिससे कोई भी संदिग्ध व्यक्ति एक्सप्रेस-वे के करीब तक न पहुंच सके.

तीन देशों की तकनीक का इम्तिहान भारतीय वायुसेना इस ऑपरेशनल अभ्यास के जरिए वायु शक्ति का प्रदर्शन करेगी. साथ ही एक्सप्रेस-वे रूस के सुखोई, अमेरिका के सी 130 और फ्रांस के मिराज और यूके व फ्रांस की संयुक्त तकनीक वाले लड़ाकू विमान जगुआर की तकनीक का इम्तिहान भी लेगा। हालांकि मथुरा में यमुना एक्सप्रेस वे पर जगुआर के एक विमान की लैंडिंग पहले हो चुकी है. जबकि पिछले साल आगरा एक्सप्रेस-वे के लोकार्पण पर छह सुखोई एसयू-30 ने भी जमीन को छुआ था. पहली बार किसी वायुसेना स्टेशन की जगह हरक्यूलिस ग्लोबमास्टर सी-130 एक्सप्रेस वे पर उतरेगा. वायुसेना के वरिष्ठ अधिकारियों की नजर अपने लड़ाकू विमानों की तरह इस भारी मालवाहक विमान सी-130 पर भी रहेगी.

पांच हाईवे पर भी लैंडिंग जल्द: पहले यमुना एक्सप्रेस-वे और फिर आगरा एक्सप्रेस-वे पर लड़ाकू विमानों की लैंडिंग करवाने के बाद वायुसेना एक बड़े ऑपरेशनल अभ्यास की तैयारी में जुट गई है. वायुसेना के लड़ाकू विमानों के लिए देश के 22 हाइवे को अपग्रेड किया जाएगा. इसमें पहले चरण में 13 हाईवे को जल्द ही विमानों के ऑपरेशन के लिए अपग्रेड किया जाएगा। इन 13 में से पांच हाईवे उत्तर प्रदेश के हैं.


इस न्यूज़ को शेयर करे तथा कमेंट कर अपनी राय दे.