अब इस दिन जारी होगी चुनावी कार्यक्रम की अधिसूचना, तारीख में हुआ बदलाव…

प्रदेश में होने वाली निकाय चुनाव को लेकर अब आयोग चुनाव कार्यक्रम की घोषणा 27 अक्टूबर को करेगा. इससे पूर्व 25 अक्टूबर को अधिसूचना जारी करने की तिथि तय की गई थी लेकिन 26 को महा पर्व छठ होने से अब आयोग चुनाव कार्यक्रम की अधिसूचना 27 अक्टूबर को जारी करेगा. इस मामले में राज्य निर्वाचन आयुक्त एसके अग्रवाल ने कहा है कि आयोग न्यूनतम अवधि में शांतिपूर्ण, निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से निकाय चुनाव सुनिश्चित करेगा.

बता दें कि इस बार राज्य निर्वाचन आयोग न्यूनतम अवधि में नगरीय निकाय चुनाव कराएगा. इस प्रक्रिया को रिकार्ड 36-37 दिनों में पूरा कर दिया जाएगा. हालाँकि सूबे के नगर निगम, नगर पालिका परिषद व नगर पंचायतों के चुनाव की प्रक्रिया पूर्व में 43-44 दिनों में पूरी होती रही है. जिसके पीछे दो कारण होते रहे हैं. पहला कारण जहां चुनाव को चार चरणों में कराना होता था वहीं दूसरा बीच में त्योहार आदि होते थे.

सूत्रों से मिली जानकारी अनुसार मतगणना पहली दिसंबर को करायी जा सकती है बशर्ते उस दिन छुटी न पड़ जाए. वहीँ नामांकन करने के लिए सप्ताहभर का समय दिया जायेगा और प्रचार करने के लिए लगभग दो सप्ताह का समय रहेगा.यह मतगणना तीन-तीन दिन के अंतराल पर तीन चरण में 20 नवंबर से मतदान होगा.

यह भी पढ़ें:

निकाय चुनाव को लेकर सियासी गर्मी हुई तेज, कांग्रेस में शुरू हुआ बैठकों का दौर…

निकाय चुनाव को लेकर अखिलेश ने किया बड़ा ऐलान, नहीं करेंगे…

निकाय चुनाव से पहले बुंदेलखंड में योगी ने किया बड़ा ऐलान…


इस न्यूज़ को शेयर करे तथा कमेंट कर अपनी राय दे.

Tagged with: election

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *