आज़म खान को लगा एक और बड़ा झटका, अपनी ही यूनिवर्सिटी….

file photo

रामपुर: सपा पूर्व मंत्री आज़म खान पर आरोपों का दौर रुकने का नाम नहीं ले रहा. इस बार अपनी ही युनिवेर्सिटी को लेकर आज़म खान को बड़ा झटका लगा है. इस बार ग्राम समाज और चकरोड की जमीन जौहर यूनिवर्सिटी में लेने के आरोप में प्रशासन ने आज़म खान के खिलाफ राजस्व परिषद में वाद दायर कर दिया है. उनपर आरोप लगा है कि सपा शासनकाल में आजम खां के प्रभाव में आकर अफसरों ने गलत तरीके से जमीन का फैसला उनके हक में कर दिया.

दरअसल मोहम्मद अली जौहर यूनिवर्सिटी सपा सरकार में नगर विकास मंत्री रहे आजम खां का ड्रीम प्रोजेक्ट है. जो की सपा शासन के समय में वर्ष 2006 में बनना शुरू हुआ और 18 सितंबर 2012 को इसका शुभारम्भ हुआ. मग 2007 में जब बसपा की सरकार सत्ता में आई थी तो उस वक्त यूनिवर्सिटी की चारदीवारी पर बुल्डोजर चला दिए गए थे. आरोप लगा था कि आजम खां ने चकरोड पर कब्जा कर लिया है. जिसके वजह से लोगों का खेतों पर जाने का रास्ता बंद हो गया है.

मगर उसके उपरांत जब 2012 में पुनः सपा सरकार आई तो टूटी हुई चारदीवारी फिर बना ली गई. इसके अलावा उपजिलाधिकारी के न्यायालय में मौलाना मोहम्मद अली जौहर ट्रस्ट के अध्यक्ष आजम खां की ओर से चकरोड व ग्राम समाज की जमीन को लेने के लिए आवेदन भी किया गया. यह फ़ैसला आजम खां के पक्ष में कर दिया गया. इसके बाद कमिश्नर की कोर्ट ने भी उपजिलाधिकारी के फैसले को सही ठहराया गया .

इस पुरे मामले के बाद प्रदेश का निजाम बदलने पर पूर्व मंत्री शिव बहादुर सक्सेना के बेटे इंडियन इंटस्ट्रीज एसोसिएशन रामपुर के अध्यक्ष आकाश सक्सेना हनी ने इस मामले की शिकायत कर दी. साथ ही उन्होंने यूनिवर्सिटी में शत्रु संपत्ति होने और चारदीवारी बनाकर बाहरी लोगों का आवागमन बंद करने का आरोप लगाया. जिसके बाद डीएम ने एसडीएम सदर से जांच आख्या मांगी. एसडीएम ने रिपोर्ट दी कि ग्राम सींगनखेड़ा की 13.842 हेक्टेयर भूमि यूनिवर्सिटी में है. इसी तरह 11 चकरोड की 0.863 हेक्टेयर भूमि है, जिसका न्यायालय उपजिलाधिकारी टांडा द्वारा सात जून 2012 को विनिमय कर दिया गया है. जांच आख्या मिलने के बाद इस मामले में अदालत राजस्व परिषद उत्तर प्रदेश इलाहाबाद में राज्य सरकार जरिये कलक्टर वाद दायर किया गया.


इस न्यूज़ को शेयर करे तथा कमेंट कर अपनी राय दे.

Tagged with: jawahar university

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *