भारत की 5 सबसे अमीर महिलाओं की कमाई जान उड़ जाएंगे आपके होश…

जहाँ आज बेटी बचाओ बेटी पढ़ो जैसे अभियान चल रहे हैं उसी देश में कुछ देश की ऐसी महिलाएं भी है कुछ मजबूत महिला भारतीय आवाज परिवर्तन के लिए प्रचार कर रहे हैं, आज केवल शीर्ष 100 सबसे अमीर भारतीयों में से 5 महिलाएं हैं: अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है यह अल्पसंख्यक इस बात को बताता है कि भारतीय महिला की स्थिति अभी भी घर में बहुत ज्यादा है। हालांकि, भारत वर्तमान में तेज़ी से आर्थिक विकास से गुजर रहा है – इसके साथ-साथ महिलाओं की शिक्षा और आजादी तक पहुंच बढ़ रही है।

फोर्ब्स ने की भारत की सबसे अमीर सूची के अनुमान के मुताबिक, हमारी सूची में मौजूद पांच महिलाओं को उनकी नेट वर्थ के अनुसार सबसे कम से ज्यादा तक रैंक किया गया है.
तो चलिए आज ब्भारत 5 सबसे अमीर महिलाओं से से परिचित करवाते है आपको…

#5. Shobhana Bhartia – $645 मिलियन

कलकत्ता विश्वविद्यालय से स्नातक होने के बाद, शोभना भर्तिया ने अपने पिता के बिज़नस प्रकाशन का कार्यको आगे बढाया दिल्ली में रहते हुए, वह mass मीडिया कंपनी हिंदुस्तान टाइम्स मीडिया चलाती है जो हिंदुस्तान टाइम्स के अंग्रेजी और हिंदी संस्करण प्रकाशित करता है, और व्यापार समाचार पत्र मिंट. समूह चार रेडियो स्टेशनों और वेबसाइटों की एक विविध चयन भी संचालित करता है. हिंदुस्तान टाइम्स ग्रुप इनको अपने पिता से विरासत में मिली है और 2008 के बाद से इसे बहुत सफलता से चलाने के लिए आगे बढ़ी है.

#4.किरण मजुमदार– $655 million

भारत में महिला की सफलता के लिए वास्तव में प्रतीकात्मक, किरण मजूमदार-शॉ selfmade महिला की अंतिम परिभाषा है 60 वर्ष की किरण, वह हमारी सूची में एकमात्र पूरी तरह से अपने बदौलत अमीर बनी महिला है

#3. अनु आगा-$730 million

71 वर्षीय अनु आगा की संपत्ति, एक इंजीनियरिंग कंपनी, थर्मैक्स में अपने परिवार के शेयरों से उत्पन्न होती है। उसके पिता ने फर्म की स्थापना की, जिसके बाद आगा और उनके पति को विरासत में मिला. अपने पति की मृत्यु के बाद, आगा ने अकेले कंपनी को संभाला.

#2. इंदु जैन – $2.6 Billion

नई दिल्ली में स्थित, 77 वर्षीय इंदु जैन वर्तमान में भारत के सबसे बड़े मीडिया संगठन बेनेट, कोलमन एंड कंपनी के अध्यक्ष हैं. इस मीडिया हाउस ने 13 समाचार पत्र और 18 पत्रिकाओं को प्रकाशित किया है, जिनमें से एक टाइम्स ऑफ इंडिया है – यह पत्रिका दुनिया की सबसे ज्यादा बिकने वाली में से एक है.

#1. सावित्री जिंदल – $7.6 Billion

एक प्रभावशाली 4, 9 बिलियन डॉलर के नेट वर्थ के साथ, 63 वर्षीय सावित्री जिंदल भारत की सबसे अमीर महिला हैं वह भी 14 वें सबसे अमीर भारतीय व्यक्ति हैं, और इस प्रकार देश के लिए महिला शक्ति का एक महत्वपूर्ण प्रतीक है. जिंदल का प्राथमिक स्रोत ओपी जिंदल ग्रुप है, जो एक इस्पात और बिजली संगठन है, जिसका उनके पति ओम प्रकाश जिंदल ने 1952 में स्थापित किया था. उन्होंने भारतीय इस्पात उद्योग में महत्वपूर्ण इनोवेशन और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहुँचाया आज, यह 18 अरब डॉलर का एक समूह है, और पिछले तीस वर्षों के भारत के सबसे गतिशील व्यवसायों में से एक है.


इस न्यूज़ को शेयर करे तथा कमेंट कर अपनी राय दे.

Tagged with: india top rich woman woman power

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *