गांधी के परिवार के इस सदस्य को विपक्ष बना सकता है राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार, रह चुके हैं पश्चिम बंगाल के गर्वनर!

file photo


कई राज्यों के विधानसभा चुनाव के बाद देश के प्रथम नागरिक यानि राष्ट्रपति के इलेक्शन होने वाला है. इसको लेकर ही पक्ष विपक्ष दोनों अपने प्रत्याशियों की ढूंढने में लग गया है. बताया जा रहा है कि विपक्ष में पूर्व लोकसभा स्पीकर मीरा कुमार और पूर्व गवर्नर गोपालकृष्ण गांधी को इस पद का दावेदार मान रहा है. बता दें कि गोपालकृष्ण गांधी राष्ट्रपति के सचिव भी रह चुके है. ये देश के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के सबसे छोटे बेटे देवदास गांधी के पुत्र है. जबकि साल 1968 से 1992 तक आईएएस अधिकारिक पदों भी रहे हैं.

कहा जा रहा है कि गोपालकृष्ण गांधी विभिन्न पदों पर रह चुके हैं. जिसके कारण भी विपक्ष उन्हें राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार बनाने में कम ही संकोच कर सकती है. हालांकि गोपालकृष्ण का यह मानना है कि वो इस पद के उम्मीदवार के योग्य नहीं है. साथ ही वो राष्ट्रपति पद की कल्पना भी नहीं करते हैं. कई पदों पर अपने सेवा देने वाले गोपालकृष्ण का कद विपक्ष की नजर में काफी बड़ा हैं. ऐसे अगर उन्हें इस पद किए लिए मैदान में लाया जाता है तो भी विपक्ष सत्ता पक्ष को कड़ी टक्कर दे सकता है.

जानकारों की माने तो गोपालकृष्ण गांधी हाई कमीशन ऑफ इंडिया, द नेहरु सेंटर लंदन के निदेशक और यूके में मंत्री के तौर पर भी कम चुके हैं. चर्चित पत्रिका आउटलुक की एक रिपोर्ट माने तो गांधी को 1996 में दक्षिण अफ्रीका में हाई कमीशनर पद पर रहने के दौरान काफी पहचान मिली थी. जबकि वो लेसोथो में भारत के लिए हाई कमीशनर, 2000 में श्रीलंका में भारतीय हाई कमीशनर, 2002 में नोर्वे के भारतीय राजदूत और आईसलेंड में भारत के राजदूत भी रह चुके हैं.



इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.


Tagged with: gopalkrishan MAHATMA GANDHI