रेलवे IRCTC से तत्‍काल टिकट बुकिंग में बड़ा बदलाव, अब ऐसे करना होगा बुकिंग…

IRCTC ने तत्काल टिकट बुकिंग में बड़े बदलाव किये हैं जिसके तहत पेमेंट के लिए एक नया विकल्प दिया गया है. बता दें की पहले यह सुविधा सिर्फ बिना तत्काल के टिकट पर ही थी लेकिन अब इसे बदल कर तत्काल टिकट पर भी लागू कर दिया है.

बता दें की रेलवे में रोजाना तत्काल टिकट बुकिंग के लिए करीब 1,30,000 ट्रांजेक्शन की जाती हैं. तत्काल का कोटा खुलने के बाद यह ट्रांजेक्शन मुश्किल से एक मिनट में हो जाती हैं. वहीँ एसी क्लास के लिए तत्काल टिकट बुकिंग सुबह 10 बजे शुरू होती है और नॉन एसी के लिए यह दिन में 11 बजे शुरू होती है.

नए बदलाव के अंतर्गत IRCTC ने तत्काल टिकट के लिए पेमेंट की नई सुविधा ePaylater (ईपेलेटर) के साथ मिलकर शुरू की है. जिसके तहत टिकट बुक करने के बाद आपको बाद में पेमेंट करने की सुविधा मिलती है. इसके अलावा इसमें पे ऑन डिलीवरी की सुविधा भी है. इस सुविधा के अंतर्गत टिकट बुक करने के बाद पेमेंट करने के लिए 14 दिन का समय मिलता है. इसके तहत टिकट बुक करने में भी चंद सेकेंड का समय लगेगा.

जानकारी दे दें की इसके तहत बुक करने के प्रक्रिया में कोई बदलाव नहीं है. ईपेलेटर के तहत टिकट वैसे ही बुक करना होता है जैसे टिकट बुक करते हैं. बस जब आप पेमेंट के विकल्प पर आएं तब ईपेलेटर का विकल्प चुनें. इसको चुनने के बाद आपको ईमेल और एसएमएस के जरिए एक पेमेंट का लिंक आएगा. और आपका टिकट बुक हो जाएगा.

बता दें कि अगर आप पहली बार ईपेलेटर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो पहले आपको रजिस्टर करना पड़ेगा. रजिस्टर करने के क्रम में यूजर को पैन/आधार नंबर के साथ अपनी जानकारी प्रविष्ट करनी होती हैं. जिसके बाद आसानी से 14 दिन में कभी भी इस लिंक के माध्यम से पेमेंट कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें:
मुजफ्फनगर में पुलिस को मिली बड़ी सफलता, मारा गया 12 हजार का ये ईनामी बदमाश
बसपा का बड़ा ऐलान, 18 सितम्बर से…!
बच्ची रोती रही मगर उन दरिंदों ने एक नहीं सुना, दिया ऐसा दर्द की अस्पताल में मौत से जुझ रही छह वर्षीय नन्हीं परी


इस न्यूज़ को शेयर करे तथा कमेंट कर अपनी राय दे.


Tagged with: indian railway irctc irctc