नगर निगम के इस प्रस्ताव से लग सकता है लखनऊवासियों को बड़ा झटका…

लखनऊ में निगम ने हाउस टैक्स की दरें बढ़ाने की तैयारियां शुरू कर दी गई है. इसके लिए नई दरों का प्रस्ताव भी तैयार कर उसे परीक्षण के लिए अपर नगर आयुक्त को भेजा दिया गया है. इस प्रस्ताव में मासिक किराया दर में 50 प्रतिशत की वृद्धि करने की बात राखी गई है. इसके पश्चात मासिक किराया मूल्य का वार्षिक मूल्य तय होगा, जिसका 15 प्रतिशत हाउस टैक्स बनेगा.

आपको बता दें की नगर निगम द्वारा 12 से 24 मीटर से अधिक और 12 मीटर से कम चौड़े मार्ग पर बने भवनों के लिए मासिक किराया मूल्य की अलग-अलग दर तय किया गया है. सड़क की चौड़ाई और मकान की श्रेणी के हिसाब से यह वृद्धि 40 से 50 फीसद तक होगी. पिछले बार वर्ष 2010 में नगर निगम ने हाउस टैक्स की दरों में वृद्धि की गई थी.

बताया जा रहा की नगर निगम यह वृद्धि बढ़ते खर्च और विकास की बढ़ती मांग, कम होती सरकारी मदद को देखते हुए कर रहा है. नगर निगम की आय का मुख्य स्रोत हाउस टैक्स ही है. अपर नगर आयुक्त पीके श्रीवास्तव ने इस पर बताया कि हाउस टैक्स बढ़ाने के लिए प्रस्ताव तैयार कराया गया है. मासिक किराया दर वर्ग फीट के हिसाब से तय होगा उसके बाद उसका वार्षिक मूल्य निकाला जाएगा. जो की 15 प्रतिशत टैक्स होगा.

इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.



Loading...

Tagged with: house tax nagar nigam

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *