आजमगढ़ को अखिलेश यादव ने दिया होली का तौहफा…


आजमगढ़, एजेंसी. उत्तर प्रदेष में लंबे अरसे के बाद सहकारी क्षेत्र में नई चीनी मिल की शुरूआत हुई हैं मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने मंगलवार को आजमगढ़ में सठियांव चीनी मिल का उद्घाटन किया. इसके साथ ही उन्होंने जिले की 39 परियोजनाओं का लोकार्पण और तीन दर्जन से अधिक योजनाओं का शिलान्यास भी किया.

इस दौरान समाजवादी पार्टी के प्रमुख और आजमगढ़ से सांसद मुलायम सिंह यादव के साथ अमर सिंह भी मौजूद थे. अखिलेश यादव ने कहा कि आजमगढ़ में चीनी मिल बनकर तैयार हो गई है, जिससे इलाके के गन्ना किसानों को फायदा होगा और युवाओं को रोजगार मिलेगा. सठियांव देश की सबसे आधुनिक चीनी मिल है.

उन्होंने कहा कि खेल के क्षेत्र में भी आजमगढ़ में काम होगा. यहां स्टेडियम बनाने की भी योजना है. उन्होंने कहा कि नेताजी के कहने पर 36 महीने में बनने वाला सबसे बड़ा एक्सप्रेसवे 22 महीने में बना रहे हैं. सपा सरकार समाजवादी पेंशन को 45 से 55 लाख करने जा रहे हैं. महिलाओं के खाते में सीधे पैसा जा रहा है.

1943 में बनी सठियांव चीनी मिल जिले का एकमात्र बड़ा उद्योग था. आजमगढ़-मऊ जनपद की सीमा पर स्थित सठियांव चीनी मिल का शिलान्यास 1973 में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने किया था. प्रबंधन व शासन की उपेक्षा तथा भ्रष्टाचार के चलते मिल की स्थिति बिगड़ती गई और 2008 में इसे बंद कर दिा गया. इससे न केवल गन्ना किसानों की दिक्कतें बढ़ीं, बल्कि हजारों कर्मचारी बेरोजगार हो गए. लंबे समय तक मिल चालू करने के लिए आंदोलन होता रहा. 2012 के विधानसभा चुनाव में चीनी मिल मुद्दा बना.

इसे बाद वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में इसकी मांग जोर-शोर से उठी. सपा मुखिया सांसद बने तो प्रदेश सरकार ने 6 फरवरी 2015 करो नई चीनी मिल की नीवं रखी. 300 करोड़ रूपये की लागत से नई मिल बनकर तैयार है.


इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.
[addtoany]

[related_posts_by_tax title=”रिलेटेड न्यूज़:”]

Tagged with: chini mill aajamgadh sugar mill