यूपी की ये सारी नदियां खतरे के निशान से ऊपर, इन जिलों में जारी किया गया अलर्ट!


नेपाल और उस सटे राज्यों में हो रही भारी बारिश के कारण उत्तर प्रदेश की कई नदियां उफना गई है. जबकि कई नदियां खतरें के निशान से काफी ऊपर भी बहर रही हैं. जिसको लेकर प्रशासन ने अलर्ट जारी किया है. जिन जिलों में बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है उनमें मुख्य रूप से फर्रुखाबाद, बहराइच, बाराबंकी, मऊ, लखीमपुर, श्रावस्ती और महराजगंज शामिल हैं.



फर्रुखाबाद में गंगा नदी का जलस्तर चेतावनी बिंदु के पास पहुंच चूका है. जलस्तर 136.55 सेमी से ऊपर रिकॉर्ड किया गया है. कहा जा रहा है कि नरौरा से 1.66 क्यूसेक पानी गंगा नदी में छोड़ा गया है. गंगा नदी के बढ़ते जलस्तर को देखते हुए प्रशासन ने यहां अलर्ट जारी किया है. इसको लेकर DM ने तीनों तहसीलों के उपजिलाधिकारियों को निर्देश दिए हैं.



बाराबंकी में घाघरा खतरे के निशान से 42 सेमी. ऊपर बह रही है. घाघरा किनारे रहने वाले ग्रामीणों में दहशत फैली हुई है. मामला एल्गिन ओवर ब्रिज के पास का है. मऊ में भी घाघरा खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. जलस्तर बढ़ने से लोगों में दहशत, नवली, च्यूंटी़डांड़, शरारा में खतरा बढ़ा है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बाढ़ चौकियों पर राहत के इंतजाम नहीं किये गये हैं.



गोरखपुर में नदियों में पानी छोड़े जाने की सूचना पर गांव में अलर्ट जारी किया है. कैंपियरगंज में एलर्ट भी घोषित किया गया है. साथ ही बाढ़ चौकी के साथ हेल्पलाइन नंबर 5524 222203 जारी किया गया है. उधर लखीमपुर में नेपाल से आने वाली कौडियाला और मोहाना नदी उफनाई हुई है. तिकोनियां इलाके के दो गांव बाढ़ से घिरे हैं. जिलें के जनकपुरी और टांडा के 200 से ज्यादा घर बाढ़ से घिरे हुए हैं. प्रशासन ने सुरक्षित जगहों पर जाने को कहा है और खाने का इंतजाम करने के निर्देश दिए गए हैं.



श्रावस्ती में पाल से नदियों का पानी आने से राप्ती नदी उफना गई है. जलस्तर बढने से तटवर्ती इलाकों में दहशत फैलगई है. आधा दर्जन गांव पानी से घिर गए हैं. इसके साथ ही महराजगंज में रोहिन, डांडा और चंदन नदी का भी जलस्तर बढ़ा है. बाढ़ प्रभावित गाँवों से ग्रामीण पलायन कर रहे हैं. कल भी एक जगह तटबंध टूटा था. यहां महाव नदी का भी 3 जगह तटबंध टूट गया है. आधा दर्जन गाँवों में बाढ़ का पानी घुस गया है. नेपाल से निकलने वाली महाव नदी का कहर जारी है. नेपाल में भारी बारिश से जिले में अलर्टजारी किया गया है. निचलौल और नौतनवा में भी अलर्ट जारी है. स्थिति को देखते हुए 42 बाढ़ चौकिया स्थापित की गई है.

Tagged with: flood in up district

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *