500-1000 के नोट बंद होने के बाद पर्यटकों और बीमारों को राहत देने के लिए अखिलेश सरकार ने की बड़ी पहल


केंद्र सकरार द्वारा 500-1000 के नोट बंद करने के बाद आम जनता के साथ-साथ देसी-विदेशी पर्यटकों और बीमारों को काफी मुसीबतों का समाना करन पड़ा रहा है. इस स्थिति को देखते हुए ही यूपी में अखिलेश सरकार ने बड़ी पहल की है. जिसके बाद पर्यटकों और बीमारों को अब कम से कम मुसीबतों का समाना पड़ेगा. मुख्यमंत्री निर्देश देते हुए मुख्या सचिव राहुल भटनागर को आगरा एवं वाराणसी में बैंकों में अलग से काउण्टर लगवाने और बैंक अधिकारियों से समन्वय करने को कहा है.


कहा जा रहा है कि विदेशी पर्यटकों के कठिनाइयों की जानकारी जैसे ही मुख्यमंत्री अखिलेश को मिली तो उन्हें तुरंत मुख्य सचिव से इस दिशा में तत्काल आवश्यक प्रबन्ध करने को कहा है. साथ ही उन्होने बैंकों के वरिष्ठ अधिकारियों से समन्वय स्थापित करते हुए जल्द से जल्द आगरा एवं वाराणसी में विदेशी पर्यटकों को अलग काउन्टर की व्यवस्था कराने का निर्देश भी मुख्य सचिव को दिया हैं. ताकि सभी पर्यटक आसानी से 1000 और 500 के पुराने नोट बदल सके.

इसके अलावा बीमारों की हालत और छुट्टे पैसे की समस्या को देखते हुए. वाराणसी में बीएचयू स्थित एस एस अस्पताल, ट्रामा सेंटर की इमरजेंसी, ओपीडी का राजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को मुफ्त कर दिया गया है. जबकि पावर कारपोरेशन प्रबंधन दो दिनों केंद्र सरकार की अनुमति लेने के बाद बिजली का बिल जमा करने के दौरान 1000 और 500 के रुपए के स्वीकार किए जाएंगे. साथ ही बिजली बिल जमा लेने के लिए अतिरिक्त काउंटर भी लगाये जाएंगे और देर रात तक बिजली का बिल जमा लिया जाएगा. कहा जा रहा है कि इस व्यवस्था को लागु करने के लिए प्रमुख सचिव ऊर्जा संजय अग्रवाल द्वारा डिपार्टमेंट ऑफ इकनॉमिक अफेयर्स से अनुरोध किया गया था.

रिलेटेड न्यूज़:


इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.

Tagged with: tourist and ill people

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *