मुख्यमंत्री योगी का बड़ा ऐलान, हर जिलें स्थापित होगा….!

yogi aditynath


न्यूज़ डेस्क: बुधवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कानपूर का दौरा किया और वहां चलने तीन दिवसीय कृषि प्रौद्योगिकी अनुओरयोग अन्ज्संधन का उद्घाटन किया. इस दौरान उन्होंने यूपी और उत्तराखंड के 82 कृषि विज्ञान केन्द्रों से आये वैज्ञानिको को संबोधित करते हुए कहा कि ‘जब तक किसानों का भला नहीं होगा, तब तक देश तरक्की नहीं कर सकता.” उन्होंने यहां मौजूद वैज्ञानिकों को साफ कर दिया कि अगर कृषि विज्ञान केंद्र के परिणाम सकारात्मक नहीं आए तो हमें इन केंद्रों को लेकर पुनर्विचार करेंगे.”

सीएम योगी ने कहा, “अगर देश के अंदर हम मॉडर्न टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते हुए कृषि करें तो 5 साल में उत्पादकता को हम 3 गुना बढ़ा सकते हैं. हमारे पास आधुनिक तंत्र है, लेकि‍न हम उसकी सही जानकारी किसानों को नहीं दे पा रहे हैं. आज तो हम दो महीने पहले के मौसम की भी जानकारी मिल रही है.” उन्होंने आगे यह भी कहा, “आने वाले दिनों में हम हर जिले में एक नई कृषि विज्ञान केंद्र की स्थापना कर देंगे. अब तक हमारे पास 69 केंद्र हैं और 21 नए कृषि विज्ञान केंद्र के लिए जमीन उपलब्ध करा दी गई है.”

“यूपी में कृषि विज्ञान केंद्र की स्थिति को देखते हुए थोड़ा दुख होता है. इसे हमें आधुनिकता के साथ जोड़ना पड़ेगा. कृषि विज्ञान केंद्र को मानक बनना चाहिए. कृषि विभाग से जुड़े हुए जितने भी अफसर हैं, ये सब एकसाथ मिलकर संयुक्त रूप किसानों के लिए काम करें तो हम बहुत अच्छे परिणाम ला पाएंगे” अपने भाषण में आगे उन्होंने कहा ”आज तो ये हाल है कि इस विभाग में ही लोग एक दूसरे को नहीं पहचानते हैं.”

सीएम योगी ने कहा, “किसानों के लिए कृषि विज्ञान केंद्र अच्छा काम करेंगे तो हमें भूमि देने में कोई संकोच नहीं होगा, लेकिन इसके सार्थक परिणाम नहीं आ तो प्रदेश सरकार इस पर पुनर्विचार कर सकती है. कृषि विश्वविद्यालय केवल सरकारी ऐड पर ही रेंगते हुए न चलें, बल्कि आत्म निर्भरता की तरफ वो अपने आप को बढ़ाएं. इनके पास बहुत संभावनाएं हैं.”


इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.


Loading...

Tagged with: