सावधान भूल कर भी पेशाब करते समय ना करें ये गलती नहीं तो पड़ सकता है आपको बहुत महंगा…

जीवन एक बार मिलता है इसे हम अपनी ही गलती से अगर हमारे जीवन में बड़ा प्रभाव पड़ता है. आज हम आपको महत्वपूर्ण विषय के बारे में बताने जा रहे है. हम कुछ गलतियां पेशाब करते समय कर देते है जिसका खामियाजा हमारा शरीर को भुगतना पड़ता है. पेशाब करना आम बात है आपको बता दें कि हमे सुबह उठने के बाद ही नित्य क्रियाओं से निर्वित हो जाना चाहिए. पर आजकल के बीजी लाइफ स्टाइल के चलते कई लोग इस पर ज्यादा ध्यान नहीं देते है .

आपने भी ये शायद गलती कभी न कभी की ही होगी पेशाब को कुछ मिनट के लिए तो कुछ इसे लंबे समय तक रोक कर रखते है. पेशाब को कोई इन्सान कितनी देर तक रोक कर रखते हैं यह पेशाब की उत्‍पादन मात्रा पर निर्भर करता है. साथ साथ यह इस बात पर भी निर्भर करता है- हाइड्रेशन की स्थिति, तरल पदार्थ और ब्‍लैडर की कार्यक्षमता पर भी निर्भर करता है. लेकिन आप अगर पेशाब को अक्‍सर रोककर रखतें हैं तो इसे पता लगाने की अपनी क्षमता को खो देते हैं.

आप पेशाब को जितना लंबे समय तक रोककर रखेगें, आपका ब्‍लैडर बैक्‍टीरियों को अधिक विकसित कर कई प्रकार के स्‍वास्‍थ्‍य जोखिम का कारण बन सकता है आज के समय में पेशाब रोकना हम में से कुछ लोगों की आदत बन चुकी है. लेकिन पेशाब रोकने से हमारे शरीर पर बहुत ही बुरा प्रभाव पड़ता है. कितने लोगो की ये आदत बन जाती है की पेशाब लगाती है तो वे ज्यादा देर तक रोककर रखतें हाँ जिससे आपके शरीर पर प्रभाव पड़ता है.

अगर हम बार- बार ऐसा करेंगे तो हमारी किडनी भी खराब हो सकती है. यूरीन शरीर की सामान्य प्रक्रिया है, जिसे महसूस होने पर एक से दो मिनट के अंदर निष्कासित कर देना चाहिए. वैसे तो ब्‍लैडर के भरने पर स्वत: प्रतिक्रिया तंत्र आपके मस्तिष्‍क को बॉशरूम जाने का संकेत भेजती है. पसीने की तरह यूरीन के माध्यम से भी शरीर के गैर जरूरी तत्व बाहर निकलते हैं. यदि वह थोड़े समय भी अधिक शरीर में रहते हैं तो संक्रमण की शुरुआत हो सकती है.

यह भी पढ़ें:

जानिए अघोरी बाबाओं का वो रहस्य जिनसे दुनिया आज भी है अनजान, ये होती है इनकी असलियत…

यह खूंखार आतंकी मध्यप्रदेश में देता था गला रेतने की ट्रेनिंग, जब पुलिस ने पकड़ा तो…

मर्दों को कंडोम की झंझट से छुटकारा, अब अपने पार्टनर के साथ 12 महीने उठाइये सेक्स का आनन्द

Airport पर कैमरे की नजर में आए इन 12 सबसे महान नमूनों को देखकर आप सिर्फ हँसेंगे और कुछ नहीं…

ये है जनवरी 2018 में रिलीज़ वाली Top फिल्मों की लिस्ट जो मचाएगी बॉक्स ऑफिस पर धूम…

संभल कर देंखें क्योंकि ये 6 तस्वीरें आपका होश उड़ा सकती है, विश्वाश नहीं तो खुद देख लीजिए…

I Love You से भी ज्यादा पॉवर है इन 6 बातों में! जिससे कोई भी दिवाना हो जाएगी आपकी…

OMG! लड़की की एक Request के लिए होटल ने थमा दिया 40 करोड़ का बिल, हिला गया पूरा सोशल मीडिया..


इस न्यूज़ को शेयर करे तथा कमेंट कर अपनी राय दे.