ये कैसी है अजीब प्रथा: भारत के इस स्थान पर लड़कियां रहती है 15 दिनों तक बिना कपड़ो के…

अजब गजब: DailyUpNews आपको दुनिया के कोने कोने से ऐसी खबरें जो आपको जानना चाहिए. आपको हमेशा रूबरू कराते रहता है. दुनिया में अजीबो-गरीब प्रथा चलन में होती है. जिसको शायद आप जानकर कभी आश्चर्य होते हैं. तो कभी चौक उठते हैं. आज हम आपको ऐसी प्रथा के बारे में बताने जा रहे हैं जो कि किसी और देश का नहीं है बल्कि हमारा देश भारत का है. एक ऐसी प्रथा जो आपको सोचने पर मजबूर कर देगी कि क्या आज के इस मॉडर्न दौर में भी ये सब प्रथाओं का ढोना, ढोना कितना हद तक सही है.

भारत में लड़कियों को देवी का दर्जा प्राप्त है कई महोत्सवों पर हिन्दू धर्म में कुंवारी कन्याओं का पूजा भी किया जाता है, लेकिन हमारा देश भारत में एक ऐसी जगह भी है जहां कन्याओं को देवी बनाकर, उन्हें निर्वस्त्र के बाद उनकी पूजा की जाती है.

जी आपने बिलकुल सही सुना भारत में एक जगह ऐसी है. हिन्दू धर्म में सात देवी की पूजा की जाती है. जहां 7 लड़कियों को देवी बनाकर उन्हें निर्वस्त्र करने के बाद उनकी पूजा की जाती है. आपको बता दें की इतन इस प्रथा का पालन करने के लिए कोई विरोध नहीं करता बल्कि यहाँ के लोग खुशी-खुशी अपनी बेटियों को शामिल करते हैं. यहाँ के लोगों का ऐसा मानना है कि अगर उनकी बेटी इस प्रथा का हिस्सा बन कर देवी बनती है तो उन्हें बहुत भाग्यशाली माना जाता है. इसी कारण से सिर्फ एक गाँव नहीं बल्कि लगभग आस-पास के 60 गाँव के लोग इस प्रथा में हिस्सा लेने के लिए लोग आते हैं.

ये प्रथा तमिलनाडु के मैदूर जिले में स्थित जाइकाथा अम्मान मंदिर में चलन है जहाँ 7 लड़कियों को देवी के रूप में रखा जाता है. इन 7 लड़कियों को बहुत सारे गाँव से आये लड़कियों में से चयन किया जाता है. इसके लिए निर्धारित दिन पर मंदिर के सामने परेड होती है और उसके बाद पुरुष पंडित लड़कियों का चयन करता है. ये बात जानकर आपको शायद आश्चर्य हो कि चुनी गई लड़कियां 15 दिनों तक मंदिर में ही रहती हैं. इस दौरान उन्हें कमर के ऊपर कुछ भी पहनने नहीं दिया जाता. इन सातों लड़कियों के तन पर सिर्फ फूल-माला और गहने रहते हैं. इन 15 दिनों में लड़की के पास उनके मां-बाप को भी जाने की अनुमति नहीं होती है. इतने दिनों में उस मंदिर की पंडित ही उन लड़कियों की देखरेख करता है.

यह भी पढ़ें:

बिना पेट्रोल चलेगी 200 Km तक ये बाइक, किमत इतनी सस्ती की हर कोई खरीद ले…

“Marona Tanner” की ये 15 सबसे हॉट फोटोज आपको एकदम पागल बना देगी…

लड़कियों की ये 10 पागलपंती भरी तस्वीरों को देखकर आप हैरानी में पड़ जाएंगे….


इस न्यूज़ को शेयर करे तथा कमेंट कर अपनी राय दे.

« Previous Article UPCOCA को लेकर योगी सरकार पर जमकर बरसे आज़म खान,कहा यह कानून ...

Next Article » अखिलेश ने योगी सरकार पर फिर किया हमला कहा ‘राम नाम जपना....

Tagged with: facts lifestyle weired world

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *