यूपी बोर्ड के छात्रों के लिए बड़ी खबर, अब इंजीनियरिंग और मेडिकल पास करना हो जायेगा थोड़ा आसान

यूपी बोर्ड अगले सत्र से एनसीईआरटी के किताबों को पढ़ाना चालू कर देगी. हालांकि अभी यह सिर्फ 9 से कक्षा 12 तक के लिए ही किया जा रहा है. सरकार के इस फैसले से अब छात्रों के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता की राह आसान हो जाएगी. इन किताबों के सैम्पल माध्यमिक शिक्षा परिषद को पहुंच चुके हैं.

रिपोर्ट के अनुसार अभी परिषद ने 31 किताबों को यूपी बोर्ड के कोर्स में शामिल किया है. इसके लिए एनसीईआरटी के साथ अग्रीमेंट किया गया है. इन किताबों के टेंडर के लिए जो समिति बनेगी उसमें भी एनसीईआरटी का नामित सदस्य शामिल होगा. एक्सपर्ट्स के अनुसार अभी जो छात्र इंजीनियरिंग, मेडिकल समेत विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करते हैं उन्हें एनसीईआरटी की किताबें अलग से लेनी होती हैं. दूसरा वह अपने बोर्ड एग्जाम की तैयारी अलग किताब से करते हैं और प्रतियोगी परीक्षा की अलग किताब से.

इस वजह से प्रतियोगी परीक्षाओं में यूपी बोर्ड के छात्रों को अधिक मेहनत करनी पड़ती है. लेकिन यह किताबें सिलेबस में शामिल होने से कोर्स के साथ ही वह प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए भी तैयार हो जाएंगे. इसके अलावा इन बोर्ड के जो छात्र सिविल सेवा में जाना चाहते हैं उनको भी इसका लाभ मिलेगा. इसके अलावा यूपी बोर्ड के छात्र देश में कहीं भी जाएं उनको इसका फायदा मिलेगा क्योंकि एनसीईआरटी की किताबें सभी जगह चलती हैं.

यह भी पढ़ें:

कांग्रेस के साथ गठबंधन होगा की नहीं मामले पर अखिलेश यादव का बड़ा बयान

Jio के इस धमाकेदार ऑफर का फायदा समय रहतें उठा लें नहीं तो बाद में हाथ मलते रह जायेंगे आप…

ये है दुनिया की Top18 सबसे हॉट और सेक्सी महिलाएं जिन्हें देख आपको प्यार हो जायेगा इनसे….


इस न्यूज़ को शेयर करे तथा कमेंट कर अपनी राय दे.

Tagged with: ncert books in up board exam

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *