सरकार का सराहनीय फैसला, इन महिलाओं को मिलेगा Rs.5000 का अनुदान!

लखनऊ: ऐसे तो देश में आधी आबादी यानि महिलाओं के विकास के लिए कई योजनाए चलाई जा रही है लेकिन सरकार द्वारा एक और योजना लाई गयी है, जिससे उन्हें थोड़ी बहुत आर्थिक सहायता मिल सके हैं. सरकार के इस योजना का नाम हैं ‘प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना’, जिसका लाभ प्रदेश की गर्भवती महिलाओं को मिल सकेगा. बतया जा रहा है कि गर्भवती महिलाओं को कुपोषण से दुर रखने के लिए इस योजना की शुरुआत की गई है.

जिसके तहत गर्भवती महिलाओं को Rs.5000 का अनुदान दिया जाएगा. जिसे तीन चरणों के उन्हें दिया जाएगा. अनुदान की धनराशी सीधे महिलाओं के खाते में भेजी जाएगी. प्रदेश के प्रमुख सचिव चिकित्सा और स्वास्थ्य प्रशांत त्रिवेदी की माने तो इस योजना का संचालन सीएमओ के देख रेख में होगी. बता दें कि ‘प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना’ केंद्र सरकार द्वारा लाई गई है. जिसको एक शासनादेश जारी करके यूपी में लागु कर दिया गया है.

गर्भवती महिला नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र या आशा/एएनएम के पास रजिस्ट्रेशन कराकर इस इस योजना का लाभ उठा सकती है. रजिस्ट्रेशन के बाद उन्हें अनुदान राशी की पहली किस्त के रूप में 1000 रुपए दिए जाएंगे. उसके गर्भावस्था के 6 महीने बाद प्रसव से पहले उन्हें दूसरी किस्त के रूप में 2000 रुपए मिलेंगे. जबकि शिशु जन्म के एक महीने के बाद पहला टीकाकरण कराने पर उन्हें तीसरी किश्त में भी 2000 रुपए दिए जाएंगे.


इस न्यूज़ को शेयर करे तथा कमेंट कर अपनी राय दे.


Tagged with: 5000 grant pradhan mntri marti vandana yojna