2000 के नोट इन बड़े खासिययों को जान बड़े-बड़े शातिरों के पैर के निचे से खिसक जाएगी जमीन!



केद्र सरकार द्वारा मंगलवार यानी 9 नवम्बर से 500 और 1000 रुपए के नोट पर रोक लगा देने के फैसले के बाद जहां पुरे देश में अफरातफरी है का माहौल है. तो आने वाले दिनों में नए 500 और 2000 नोट आ जाने से देश और देश की पूरी जनता को बहुत बड़ा फायदा होने वाला है. सबसे बड़ी बात तो यह है कि नये डिजाईन के 500 और 2000 नोट इस तरह से बनाया की है नकली नोटों और कालाधन रखने वाले सूरमाओं को नींद पूरी तरह से हराम हो जाएगी.

बताया जा रहा है कि 2000 रुपए के नए नोट पीछे मंगलयान को दर्शाने के साथ स्वच्छ भारत अभियान की तस्वीर और महात्मा गांधी की चश्में की पिक्चर छपी होगी. नोट ने दो अंक को हिन्दी में लिखा जाएगा. इसके साथ ही 2000 रुपए के नए नोट में आगे पन्नों पर रिजर्व बैंक का वजन, अशोक स्तंभ और महात्मा गांधी पिक्चर लगी रहेगी.

इसके अलावा 500 रुपए के नए नोट के स्वरूप को लेकर यह बताया जा रहा है कि 500 रुपए के नए नोट में पांच अंक हिंदी के अंक में लिखा होगा. इस नोट के पीछे लालकिला, पीछे एक तरफ स्वच्छ भारत अभियान की तस्वीर और महात्मा गांधी के चश्मे की पिक्चर छपी होगी. जबकि नोट के आगे तरफ रिजर्व बैंक का वजन और अशोक स्तंभ छपा होगा.



इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.

Tagged with: 2000 note 500 hundres note big features

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *