यूपी के इन 9 सरकारी ड‍िपार्टमेंट्स को लेकर RTI का सबसे बड़ा ख़ुलासा…

लखनऊ: RTI ने यूपी के कई डिपार्टमेंट्स में खाली पदों का बड़ा ख़ुलासा किया है. दरअसल, आपको बता दें की साल 2014 में इसे लेकर एक आरटीआई डाली गई थी, जिसके बाद यूपी के चीफ सेक्रेटरी ने सभी डिपार्टमेंट्स में खाली पदों की जानकारी मांगी थी. अब जो डाटा सामने आया है, उसके अनुसार सबसे ज्यादा पद लोक निर्माण विभाग और सबसे कम पद संसदीय कार्य विभाग में खाली हैं.

इस खुलासे में पता चला है की यूपी के सभी विभागों में तक़रीबन 4500 से ज्यादा पद खाली ही हैं. अब सरकार द्वारा इन सभी पदों को भरने के लिए योजना तैयार की जा रही है. जिसके बाद से यह कयास लगाये जा रहे हैं की अगर इस योजना को अमल में लाया गया तो आने वाले साल के आखिर तक यूपी में लाखों युवाओ को नौकरी मिल सकती है.

RTI के मुताबिक जिन विभागों रिक्त है स्थान:

लोक निर्माण विभाग: इस डिपार्टमेंट में थर्ड क्लास कैटेगरी के कुल 1756 पद हैं, जिनमें 928 पद खाली हैं. फोर्थ क्लास कैटेगरी के वर्कर्स के लिए कुल 3408 पद हैं, जिसमें 2282 पद खाली हैं. राज्य में लोक निर्माण विभाग ही ऐसा विभाग है, जिसमें सबसे ज्यादा पद खाली पड़े हैं. इस बारे में एडिशनल चीफ सेक्रेटरी सदाकांत ने बताया कि खाली पदों की जानकारी भेजी जा रही है. नई भर्तियां होने से डिपार्टमेंट के पेंडिंग कामों में तेजी आएगी.

पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग: इस डिपार्टमेंट में कुल 443 पद हैं, जिसमें कुल 248 पद खाली हैं. ये डिपार्टमेंट सरकारी तंत्र में काफी अहम भूमिका रखता है` इस बारे में पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के निदेशक अमित घोष ने बताया कि डिपार्टमेंट में काफी सारे पद खाली हैं. इसके बारे में डिटेल मांगी गई है. इन खाली पदों पर भर्तियां होने के बाद लोगों के काम समय पर पूरा करने में काफी मदद मिलेगी.

पर्यटन विभाग: इस डिपार्टमेंट में फर्स्ट क्लास अफसर कैटेगरी में कुल 13 पद हैं, जिसमें 8 पद खाली हैं. वहीं, सेकेंड क्लास अफसर कैटेगरी में 18 पद हैं, जिनमें कुल 3 पद खाली हैं. थर्ड क्लास वर्कर्स के कुल 226 पद हैं, जिनमें 75 पद खाली हैं. फोर्थ क्लास वर्कर्स के कुल 94 पदों में से 27 पद खाली हैं.

रेशम विभाग: ये डिपार्टमेंट लघु कुटीर उद्योगों को बढ़ावा देने के लिहाज से काफी अहम माना जाता है. इसमें कुल 178 पद हैं, जिनमें से कुल 35 पद खाली हैं

उद्यान एवं प्रसंस्करण विभाग: इस डिपार्टमेंट में कुल 135 पद हैं, जिसमें से सिर्फ 85 लोग कार्यरत हैं. यहां कुल 50 पद खाली हैं. इस बारे में उद्यान एवं खाद्य प्रंस्करण विभाग के निदेशक डॉ. एसपी जोशी ने बताया कि हमारे विभाग के अंतर्गत आने वाले सभी डिपार्टमेंट्स से खाली पदों का डाटा मंगाया गया है. जल्द ही इसे भेज दिया जाएगा. खाली पदों को भरने के बाद पेंडिंग कामों को समय से पूरा करने में मदद मिलेगी.

जल निगम: खाली पदों का जो डाटा सामने आया है, उसमें जल निगम भी बेहद अहम है. यहां 1452 पदों में से 800 पद खाली हैं.

वाणिज्य कर विभाग: वाणिज्य कर डिपार्टमेंट में फोर्थ क्लास वर्कर्स के कुल 212 पदों में से 50 पद खाली हैं. थर्ड क्लास वर्कर्स के 252 पदों में से 72 पद खाली हैं.

समग्र ग्राम विकास विभाग: समग्र ग्राम विकास डिपार्टमेंट में फोर्थ क्लास के 5 पदों में से 3 पद खाली हैं. थर्ड क्लास वर्कर्स के 19 पदों में से 8 पद खाली हैं.

संसदीय कार्य विभाग: इस डिपार्टमेंट में कुल पदों की संख्या 30 हैं, जिनमें से 7 पद खाली हैं.

इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.



Loading...

Tagged with: rti vacancy in up

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *