अब आपका चेहरा ही खोल देगा आपकी सेक्स ड्राइव का राज

यदि आप अपने पार्टनर की सेक्स ड्राइव के बारे में पता करना चाहतें हैं तो ये स्टडी आप के लिये ही है. इस स्टडी के मुताबिक आपके चेहरे की बनावट आपकी सेक्स ड्राइव का राज़ खोल सकती है. एक नई स्टडी के मुताबिक कैजुअल सेक्स को लेकर आपकी सोच क्या है, ये काफी हद तक आपके चेहरे की बनावट से पता लगाया जा सकता है.

ओंटारियो में हुई एक रिसर्च के मुताबिक चौड़ी बनावट के चेहरे वाले लोग ज्यादा आक्रामक और सेक्स में रूचि लेने वाले होते हैं. जर्नल आर्काइव ऑफ सेक्शुअल बिहेवियर में छपी एक स्टडी के मुताबिक छोटे, चौड़े चेहरे वाले पुरुषों और महिलाओं की सेक्स में रुचि इनसे अलग फीचर्स वाले लोगों से ज्यादा होती है.

रिसर्च करने वालों को उम्मीद है कि इसके परिणाम से लोगों के सेक्शुअल रिलेशनिशिप और साथी चुनने में चेहरे की आकृति का क्या रोल होता है, इसका पता लगाने में आसानी मिलेगी.

ओन्टारियो की निपिसिंग यूनिवर्सिटी के लीड रिसर्चर स्टीवेन अर्नॉकी के मुताबिक, ‘स्टडी देखकर लगता है कि इंसानों की सेक्स के प्रति रुचि के बारे उनके चेहरे का आकार काफी कुछ बता सकता है.’

रिसर्च में हिस्सा लेने वाले लोगों को प्रश्नावली दी गई थी, जिसमें उनसे सेक्स ड्राइव, इंटरपर्सनल बेहिवियर, सेक्शुअल ओरिएंटेशन और धोखा देने के मौकों के बारे में पूछा गया था। उनसे ये जानकारी भी ली गई थी कि वे कैजुअल सेक्स को लेकर कितने सहज हैं.

इस स्टडी से पहले हो चुकी एक रिसर्च को भी बल मिलता है, जिसमें पाया गया था कि चेहरे की लंबाई-चौड़ाई के अनुपात से मनौवैज्ञानिक और व्यवहारिक गुण जुड़े होते हैं.

रिसर्च टीम ने युवावस्था में निकलने वाले हॉरमोन लेवल में फर्क के चलते चेहरे के अनुपात में अंतर को इसकी वजह बताया.

Tagged with: BODY LANGUAGE relationship sex

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *