बैंक कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब हफ़्ते में अब बस इतने ही दिन करने होंगे काम…

अब बैंकों के खुलने और बंद होने का समय में बदलाव आ सकता है. संभव है कि बैंक सुबह 10 बजे के बजाय 9:30 बजे खुले और शाम 4 बजे तक ग्राहकों के काम निपटाए जाएं. अगर ऐसा हुआ तो बैंक कर्मचारी हफ्ते में सिर्फ 5 दिन काम करेंगे. और हर शनिवार और रविवार को बैंकों में छुट्टी होगी. आपको बता दें की इस बारे में एक प्रस्ताव पर गंभीरता से विचार किया जा रहा है.

आपको बता दें की अभी बैंक कर्मचारी आमतौर पर हर दिन करीब साढ़े छह घंटे काम करते हैं. बैठकों में बैंक यूनियनों ने कहा कि वे ग्राहकों को अतिरिक्त समय देने को तैयार हैं. मगर उन्हें 5-डे वीक चाहिए. अभी फ़िलहाल बैंकों में हर दूसरे और चौथे शनिवार को छुट्टी रहती ह. इस पर नैशनल ऑर्गनाइजेशन ऑफ बैंक वर्कर्स के उपाध्यक्ष अश्विनी राणा ने कहा कि समय बढ़े तो हर शनिवार की छुट्टी मिल सकती है.

सरकार का मानना है कि बैंकों के पास ग्राहकों की संख्या लगातार बढ़ोतरी हो रही है. ऐसे में बैंकों को कैश डिपॉजिट, नए खाते खुलवाना, एफडी बनवाना, एफडी तुड़वाना और पासबुक में एंट्री जैसे कामों के लिए ज्यादा समय देना चाहिए. हालाँकि बताया यह भी जा रहा की सरकार बैंक यूनियनों की मांग से सैद्धांतिक रूप से राजी है. वहीँ शेयर मार्केट शनिवार को भी बंद होता है और कारोबार से संबंधित कामकाज कम रहता है. हर शनिवार और रविवार बंद रहने से बैंकों की ऑपरेशनल कॉस्ट भी घट सकती है.

इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.



Tagged with: Bank bank holiday