योगी कैबिनेट ने यूपीवासियों के लिए किये कई बड़े ऐलान

file photo

योगी सरकार की कल हुई कैबिनेट बैठक में कई बड़े फैसले लिए गये. मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट योजना को मंजूरी मिल गई. क्या है यह योजना:

इस योजना के अंतर्गत हर जिले के विशिष्ट और परंपरागत उत्पादों को देश और दुनिया के बाजारों में ब्रांड के तौर पर स्थापित करने का सरकार का प्लान है जैसे हाथरस की हींग, बाराबंकी के दुपट्टे और सुलतानपुर की मचिया आदि को सरकार राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय फलक पर नई पहचान दिलाएगी.

नोएडा में ऊंचे भवन एक-दूसरे से नौ मीटर दूर बनना अनिवार्य कर दिया है:

नोएडा में भवन निर्माण के लिये प्रस्तावित नीति को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है. अब 12 मीटर ऊंचे भवन के बगल में बनने वाले भवन के बीच की दूरी नौ मीटर रखनी अनिवार्य होगी. इससे आगजनी के समय आग बुझाने में सहूलियत होगी। आगजनी के दौरान कई बार जगह कम होने से अग्निशमन सेवा को आग बुझाने में दिक्कत होती है.

दिक विज्ञान केंद्र की स्थापना

काशी हिंदू विश्वविद्यालय, वाराणसी में वैदिक विज्ञान केंद्र की स्थापना होगी. इस पर 803.83 लाख रुपये खर्च होंगे. प्रवक्ता और ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने बताया कि कैबिनेट ने इस प्रस्ताव पर अपनी मुहर लगा दी है. इससे वैदिक साहित्य व ज्ञान-विज्ञान तथा दर्शन परंपरा को बढ़ावा मिलेगा और अध्ययन-अध्यापन में सहूलियत होगी. इसके लिए केंद्रीय लोक निर्माण विभाग को निर्माण इकाई बनाया गया है.

कैबिनेट ने औद्योगिक विकास प्राधिकरणों के भीतर जीविकोपार्जन करने वाले ठेला, खोमचा और पथ विक्रेताओं के लिये बनाई गई नियमावली-2018 को मंजूरी दे दी है. इसमें प्रमुख सचिव औद्योगिक विकास की भूमिका तय की गई है। यह व्यवस्था फेरी नीति की ही तर्ज पर लागू की गई है.


इस न्यूज़ को शेयर करे तथा कमेंट कर अपनी राय दे.

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *