नई शादी करने जा रहे कपल्स के लिए खुशखबरी, योगी सरकार के तरफ उन्हें शगुन में मिलेगा यह तोहफा!

file photo


लखनऊ: यूपी के ऐसे कपल्स जो शादी करने जा रहे हैं तो उनके लिए एक खुशखबरी हैं. बता दें कि योगी सरकार ने न्यूली मैरिड कपल्स को शगुन देने का फैसला लिया है. इन शगुन के रूप दुल्हे और दुल्हन दोनों को एक तोहफा दिया जाएगा. जो उनके आने वाली जिंदगीं को खुशहाल बनाने में काफी मदद करेगा. कहा जा रहा है कि सरकार के तरफ से आशा वर्कर्स कपल्स को घर घर जाकर इस तोहफे को पहुंचाया जाएगा.

दरअसल स्वास्थ्य विभाग परिवार के परिवार नियोजन को बढ़ावा देने के लिए एक पहल की शुरुआत करने जा रही है. जिसके तहत न्यूली मैरिड कपल्स को एक किट दिया जाएगा. इस किट के अंदर कंडोम, गर्भनिरोधक गोलियां और एक लेटर भी रहेगी. लेटर पर परिवार नियोजन के फायदों के बारे में लिखा होगा. लेटर में कहा जा रहा है कि इस काम की शुरुआत वर्ल्ड पापुलेशन डे यानी 11 जुलाई से होगी.

इस योजना को लेकर मिशन परिवार विकास के प्रोजेक्ट मैनेजर अवनीश सक्सेना ने यह जानकारी दी, “इस योजना का उद्देश्य न्यूली मैरिड कपल्स को पारिवारिक और वैवाहिक जीवन के दायित्वों के लिए तैयार करना है. नई पहल किट में पति और पत्नी के लिए इमरजेंसी में यूज की जाने वाली गर्भनिरोधक गोलियां, सामान्य गर्भनिरोधक गोलियां और कंडोम होंगे. किट में स्वास्थ्य और सफाई के लिए जरूरी सामान भी होंगे। एक शीशे और कंघी के साथ कुछ रुमाल और तौलिए भी होंगे। साथ ही सामान्य भाषा में गर्भनिरोध से जुड़े सवाल-जवाब भी होंगे.”


इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.


Loading...

Tagged with: newly married couple yogi government

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *