NDA पर भारी पड़ने के लिए उप-राष्ट्रपति चुनाव में विपक्ष खेल सकता है यह बड़ा दाव!

File photo

पूर्व लोकसभा स्पीकर मीरा कुमार को उम्मीदवार चुनने के बाद विपक्ष अपने उप-राष्ट्रपति कैंडिडेट की तलाश में लगी हुई है. कहा जा रहा है कि इसको लेकर 11 जुलाई को सभी विपक्षी दलों की बैठक भी होने वाली है. जिसमें में चुनाव को लेकर रणनीतिक पर चर्चा की जाएगी. जबकि यह भी कहा जा रहा है कि इस बैठक में उम्मीदवार के नाम का भी ऐलान हो सकता है. जनकारी के अनुसार विपक्ष चाहता है कि उप-राष्ट्रपति कैंडिडेट के नाम पर भी सभी दलों की आम सहमती बने.

कहा जा रह रहा कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी द्वारा बुलाई जाने वाली इस बैठक में 18 दल शामिल हो सकते हैं. यह बैठक मंगलवार को संसद भवन पुस्तकालय में बुलाई गई है. इस बैठक में सोनिया के अलावा कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी, आरजेड, एनसीपी, समाजवादी पार्टी, वाम दल, तृणमूल कांग्रेस, बहुजन समाजवादी पार्टी और द्रमुक के साथ कई अन्य दल के प्रतिनिधि भी शामिल होंगे. सूत्रों की माने विपक्ष यह चाह रही है कि गैर एनडीए दलों एक मंच पर आ जाएं. शायद यही वजह है कि इस बात की पूरी संभावना जताई जा रही है कि उप राष्ट्रपति चुनाव में विपक्ष संयुक्त उम्मीदवार खड़ा करे.

बता दें कि राज्यसभा के पदेन अध्यक्ष भी उपराष्ट्रपति ही होता है. जिन्हें लोकसभा के 543 निर्वाचित और दो नामित सदस्य व 233 निर्वाचित तथा 12 नामित सदस्य वोट करेंगे. विपक्ष के चुनाव लड़ने को लेकर एक वरिष्ठ नेता ने यह कहा है, “विचारधाराओं की लड़ाई में, यह एक चुनाव है जिसे विपक्ष को लड़ना चाहिये और वह लड़ने जा रहा है और इसे बिना लड़े नहीं छोड़ा जा सकता.”


इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.


Loading...

Tagged with: wise president

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *