उड़ीसा के ये बेटी राष्ट्रपति उम्मीदवार की दौड़ में सबसे आगे, बीजेपी बना सकती है इन्हें….!

file photo


देश के बड़े राजनीतिक दलों के लिए आने वाला राष्ट्रपति चुनाव काफी अहम होते जा रहा है. बीजेपी और कांग्रेस दोनों अपने-अपने उम्मीदवार को ढूंढने में लग गई है. वर्तमान राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल 25 जुलाई को समाप्त हो जाएगा. ऐसे में देश के अगले राष्ट्रपति के रूप में किस चेहरे को जगह मिलेगी इस पर सबकी नजर टिकी हुई है. जहां कांग्रेस अपने सहयोगी दलों के समर्थन से ऐसे उम्मीदवार को तलाश रही है जिसक विरोध कर पाना बीजेपी के लिए मुश्किल हो. तो वहीं बीजेपी भी ऐसे उम्मदीवार को मैदान में उतारना चाहती है जो विपक्ष के उम्मीदवार को कड़ी टक्कर दे सके.

एशियन एज की एक रिपोर्ट की माने तो भाजपा किसी दलित या आदिवासी को उम्मीदवार के रूप में चुन सकती है. जिससे 2019 के लोकसभा चुनाव में पार्टी के दलित या आदिवासी वोट बैंक में इजाफा भी हो सकता है. एशियन एज के अनुसार कुछ दिन पहले एक बैठक हुई थी. जिसमें बीजेपी, आरएसएस और अन्य संगठनों ने भाग लिया था. इस बैठक में आरएसएस ने भाजपा को किसी दलित या आदिवासी को राष्ट्रपति उम्मीदवार बनाने का सुझाव दिया.

अगर आरएसएस के सुझाव और मीडिया रिपोर्ट्स की ओर ध्यान दें तो मौजूदा समय में भाजपा गठबंधन(एनडीए) के तरफ से झारखंड की मौजूदा राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू राष्ट्रपति उम्मीदवारों रेस में सबसे आगे खड़ी है. ऐसी उम्मीद की जा रही है कि भाजपा और बीजू जनता दल (बीजद) की गठबंधन सरकार में मंत्री रह चुकी ओडिशा की द्रौपदी मुर्मू के विरोध करना विपक्ष के लिए कठिन हो सकता है. इसके साथ ही यह भी बताया जा रहा है कि इस दौड़ में केंद्रीय मंत्री और दलित नेता थावर चंद गहलोत का नाम भी शामिल हैं. जबकि दलित और आदिवासी के अलावा केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज और वेंकैया नायडू को संभावित उम्मीदवार के तौर पर देखा जा रहा है.


इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.


Loading...