इस रिपोर्ट से जाहिर हुआ यूपी का बड़ा सच, जिसे जानकर हिल जाएगी पूरी अखिलेश सरकार


यूपी में महिलाओं के खिलाफ अपराधों में 61 फीसदी की बढ़ोत्‍तरी हुई है, ये हम नहीं कह रहें है बल्कि इस बात का खुलासा कैग रिपोर्ट में हुआ है. जिस जानने के बाद यूपी सरकार पूरी से तरह से हिल जाएगी क्योंकि मुख्यमंत्री अखिलेश से लेकर सपा सरकार के तमाम मंत्री यही कहते आएं हैं कि यूपी की कानून व्यवस्था पूरी तरह से दुरुस्त है और यहां की महिलाएं भी बिल्कुल सुरक्षित हैं. लेकिन कैग के द्वारा सूबे के 20 जिलों में कराए गए सर्वे के बाद सामने आए रिपोर्ट ने यूपी में महिला सशक्तीकरण की पोल खोल दी हैं.


कैग के रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2105 की तुलना में वर्ष 2016 में यूपी में रेप के मामले में 43 फीसदी बढ़ोतरी हुई है, जबकि इस साल पिछले साल की तुलना में महिलाओं के अपहरण के मामलों में भी 21 फीसदी की वृद्धि सामने आई हैं. इसके साथ ही सरकार द्वारा महिलाओं के स्वास्थ्य को लेकर चलाई जा रही योजनाओं के बाबजूद भी उनकी स्थिति में कोई व्यापक परिवर्तन नहीं हुआ है.

इसके अलावा यहां जननी सुरक्षा योजना के तहत संस्थागत प्रसव के मामलों में भी को सकारत्मक बदलाव नहीं देखा जा रहा है. आलम यह है कि पिछले तीन वर्षों से इस योजना की गति बिल्कुल ही धीमी हैं और मौजूदा समय में 42 फीसदी प्रसव सरकारी अस्पतालों में नहीं होते हैं.

इस मामले में प्रधान महालेखाकार पी.के.कटारिया ने यह जानकारी दी हैं कि ये रिपोर्ट भारत सरकार के नियन्त्रक महालेखा परीक्षक की ओर से विधानसभा के पटल पर रखी गई है. साथ ही इस रिपोर्ट के जरिए राज्य सरकार को कुछ सुझाव भी दिए गएं हैं जिसके द्वारा प्रदेश के महिलाओं से जुड़े 11 योजनाओं में व्यापक सुधार हो सकेगा. इस रिपोर्ट को लेकर राजनीती से जुड़े जानकारों का यह कहना हैं कि कैग सरकार के लिए ही काम करता है. यह कोई निजी संस्था नहीं है, जिसपर सपा सरकार सवाल खड़े कर सकती हैं.






इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.
[addtoany]

Tagged with: cag report women empowerment in up