केंद्र की इस बड़ी से योजना दूर होगी यूपी के युवाओं की बेरोजगारी, जल्द लिया जाएगा आवेदन


केंद्र सरकार की अमृत योजना के माध्यम से यूपी के कई बेरोजगार युवाओं को नौकरी मिलने वाली है. इस योजना को लागु करने के लिए प्रोजेक्ट डवलपमेंट एंड मैनेजमेंट कंसलटेंट(पीडीएमसी) के गठन संबंधी प्रस्ताव को राज्य स्तरीय तकनीकी समिति (एसएलटीसी) से मंजूरी भी मिल गई है. इस योजना के शुरू होते ही इस राज्य में संविदा के आधार पर टेक्निकल, आईटी, मैनेजमेंट सहित से जुड़े विभिन्न पदों पर ढेरों नियुक्तियां की जाएगी.

इस योजना के लिए हर प्रदेश में डवलपमेंट एंड मैनेजमेंट कंसलटेंट बनाई जाएगी. जिसका गाइड लाइन केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय द्वारा तय किया जाएगा. कहा जा रहा है कि इस योजना का प्रस्ताव काफी पहले ही राज्य स्तरीय तकनीकी समिति को भेज दिया गया था लेकिन इसे अभी स्वीकृति दी गई है. बता दें कि पीडीएमसी इस योजना को सुचारू करने के लिए करीब 200 पदों पर भर्तियां करेगा. जॉब के लिए आवेदन करने वाले आवेदकों से साक्षात्कार लिया जाएगा. जिसमें पास होने वाले आवेदकों को ही नियुक्त किया जाएगा.

साक्षात्कार लेने का काम मिशन के निदेशक राकेश कुमार मिश्रा की अध्यक्षता में बनाई गई एक समिति करेगी. इस समिति में मिश्रा के साथ-साथ क्षेत्रीय नगर एवं पर्यावरण अध्ययन केंद्र (आरसीयूईएस) के अपर निदेशक एके गुप्ता, एनआईसी, नगर विकास विभाग, आवास व शहर नियोजन विभाग, लोनिवि और स्वास्थ्य विभाग के प्रतिनिधि को भी शामिल किया गया है.

बताया जा रहा है कि इन पदों पर आवेदन के लिए बहुत जल्द सूचना प्रकाशित किया जाएगा. जिसके बाद टीम लीडर कम अर्बन मैनेजमेंट विशेषज्ञ, सिस्टम इंजीनियर, आईटी विशेषज्ञ, प्रोजेक्ट कोऑर्डिनेटर, मॉनिटरिंग एक्सपर्ट, सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट एक्सपर्ट, पब्लिक हेल्थ इंजीनियर, डिजाइन इंजीनियर और म्यूनिसिपल फाइनेंस एक्सपर्ट के पदों पर नियुक्तियां की जाएगी.

Tagged with: amrit yojana joining letter provide project development and consultant provide job