केंदीय मंत्री ने किया बड़ा ऐलान, अब सभी छात्रों को एक क्लिक में मिलेगी ये जरुरी चीजें…


अब देश के किसी भी छात्रों की अपने डिग्री के लिए विश्वद्यालय का न तो चक्कर लगाना पड़ेगा और न ही वहां के कर्मचारियों की जेबे गर्म करनी पड़ेगी क्योंकि विद्यार्थियों को सारे द्सतावेज अब ऑनलाइन ही मिलने लगेंगे. इसके साथ ही कम्प्यूटर की स्क्रीन पर छात्रों के हाईस्कूल, इंटर, ग्रेजुएशन और पीएचडी की सारी जानकारी कंप्यूटर पर ही लिखा मिल जाएगा. बस इसके लिए छात्रों एक क्लिक करने की जरुरत होगी.

आपको बता दें कि मानव संसाधन मंत्रालय द्वारा बहुत ही जल्द ‘डिजिटल एकेडमिक डिपाजिटरी स्कीम’ लाई जाने वाली हैं. जो फर्जी विश्वविद्यालय और शिक्षा माफियायों द्वारा नकली डिग्री बाँटने के कारोबार पर नकेल कसेगा. साथ ही यह योजना सही छात्रों को नकली डिग्री और शिक्षा के दलालों के चंगुल से भी बचाएगा. इस नए स्कीम की जानकारी केन्द्रीय मानव संसाधन राज्य मंत्री महेंद्रनाथ पाण्डेय ने लखीमपुर में आयोजित एक कार्यक्रम में दी.

इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा, “हम देश भर के युवाओं की डिग्री डिप्लोमा मार्कशीट एक क्लिक पर उपलब्ध कराने जा रहे हैं. इससे सबसे बड़ा फायदा ये होगा की फर्जी डिग्रियों और अंकपत्रों के सत्यापन का झंझट खत्म होगा. समय भी बचेगा और सुचिता भी बनी रहेगी. साथ ही देश में तमाम फर्जी ऐसे लोगों पर रोक लगेगी जो फर्जी डिग्रियों मार्कशीटों और दस्तावेजों से नौकरी पा लेते थे.” बताया जा रहा है कि ‘एकेडमिक डिजिटल डिपाजिटरी स्कीम’ को देश के सभी विश्वविद्यालय, प्रदेशों के बोर्ड, सभी स्कूल और केंद्र-राज्य से चल रहे संस्थान में लागु किया जिया.

[related_posts_by_tax title=”रिलेटेड न्यूज़:” posts_per_page=”3″]
इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.

Tagged with: centarl minister central human resource state minister mahendra nath pandey digital academic dipajitary scheme student's degree