शिक्षा मंत्री ने बोर्ड एग्जाम को लेकर नकलचियों के लिए जारी किया ऐसा फरमान की जान दंग रह जायेंगे

file pic

शिक्षा मंत्री और सूबे के डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने बोर्ड एग्जाम में नकलचियों के लिए ऐसा फरमान जारी कर दिया है कि जान एकबार आप भी दंग रह जायेंगे. उन्होंने ऐलान किया है कि बोर्ड परीक्षा में नकल नहीं चलेगी. यही नहीं शिक्षा मंत्री ने कहा कि जो लोग नकल करवाएंगे उनपर रासुका लगाया जायेगा.

आपको बता दे कि माध्यमिक शिक्षा परिषद ने नकल पर प्रभावी रोक लगाने के लिए पहली बार परीक्षा केंद्रों का निर्धारण ऑनलाइन किया है. इस बार सिर्फ छात्राओं को स्वकेंद्र परीक्षा की सुविधा दी गई है. माध्यमिक शिक्षा विभाग की ओर से बृहस्पतिवार को मुख्यमंत्री कार्यालय में ऑनलाइन परीक्षा केंद्र निर्धारण को लेकर प्रजेंटेशन दिया गया. माध्यमिक शिक्षा विभाग की विशेष सचिव संध्या तिवारी ने मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव एसपी गोयल को बताया कि विद्यार्थियों का विवरण, स्कूल डायरेक्टरी और डिबार परीक्षा केंद्रो का रिकॉर्ड परिषद की ओर से एजेंसी को उपलब्ध कराए गए.

एजेंसी को निर्देश दिए गए थे कि किसी भी परीक्षा केंद्र की दूरी विद्यालय से आठ किलोमीटर से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. सिर्फ विशेष भौगोलिक परिस्थिति में परीक्षा 8 से 12 किलोमीटर की दूर परीक्षा केंद्र बनाने की अनुमति दी गई है. सबसे पहले राजकीय विद्यालयों, उसके बाद सहायता प्राप्त विद्यालयों और फिर वित्त विहीन विद्यालयों को परीक्षा केंद्र बनाया गया है. प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर कम से कम 300 और अधिकतम 1200 परीक्षार्थी आवंटित किए गए हैं. जिन छात्राओं को स्वकेंद्र की सुविधा नहीं मिलेगी उनके परीक्षा केंद्र भी अधिकतम आठ किमी की दूरी पर होंगे.


इस न्यूज़ को शेयर करे तथा कमेंट कर अपनी राय दे.

« Previous Article कुशीनगर के इस होटल में चल रहे सेक्स रैकेट का हुआ खेल ख़त्म...

Next Article » चुनाव से पहले शराब का ज़खीरा बरामद, पुलिस कि बड़ी कामयाबी...

Tagged with: dinesh sharma

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *