निर्वाचन आयोग ने जारी किये उम्मीदवारों की शिक्षा संबंधित डेटा, जानिए कितने पढ़े है प्रत्याशी…

लखनऊ: राज्य निर्वाचन आयोग ने यूपी में होने वाले नगर निकाय चुनाव के उम्मीदवारों की शिक्षा से संबंधित एक डाटा जारी किया है. इस डाटा के अनुसार चुनावों के पहले चरण में मेयर पर सीट के लिए चुनाव लड़ने वाले 54% उम्मीदवार या तो पोस्ट ग्रेजुएट हैं या फिर ग्रेजुएट हैं. सभी 56 उम्मीदवार आगरा, कानपुर, फैजाबाद, गोरखपुर और मेरठ सहित पांच नगर निगमों के चुनाव के लिए मैदान में हैं.

राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार जारी डाटा के मुताबिक 17 उम्मीदवार पोस्ट ग्रेजुएट हैं तो वहीं 13 उम्मीदवारों ने ग्रेजुएशन तक की डिग्री ली है. केवल 6 उम्मीदवार ऐसे हैं जो या तो निरक्षर हैं या फिर प्रायमरी तक शिक्षा प्राप्त की है.

साथ ही पहले चरण के होने वाले चुनाव के लिए जारी किए गए आंकड़े यह भी ख़बर आई है कि मेयर पद के लगभग 84% उम्मीदवार एक साफ छवि के हैं जिनके खिलाफ कोई आपराधिक मामले दर्ज नहीं किए गए हैं. वही केवल 16.1% उम्मीदवार ही चुनाव मैदान में ऐसे हैं जिनके खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं.

आंकड़ों यह भाई दर्शाता है कि पहले चरण का चुनाव लड़ रहे 57% मेयर पद के उम्मीदवार 21 से 45 साल उम्र है. वही पार्षद पद के भी लगभग 30% उम्मीदवार या तो पोस्ट ग्रेजुएट हैं या फिर ग्रेजुएट हैं. वही 11.7% उम्मीदवार ऐसे हैं जो निरक्षर हैं.

यह भी पढ़ें:

योगी सरकार ने केंद्र सरकार से फिल्म पद्मावती को लेकर लगायी गुहार…

प्रदुषण से परेशान लखनऊ वालो के लिए खुशखबरी सीएम योगी ने उठाये ये सख्त कदम…

राम जन्मभूमि विवाद के शांतिपूर्ण हल के लिए श्रीश्री रविशंकर आज अयोध्या में…


इस न्यूज़ को शेयर करे तथा कमेंट कर अपनी राय दे.

« Previous Article राम जन्मभूमि विवाद के शांतिपूर्ण हल के लिए श्रीश्री रविशंकर आज अयोध्या में...

Next Article » गोरखपुर, बस्‍ती और देवरिया में चुनावी हुंकार भरते नज़र आयेंगे सीएम योगी

Tagged with:

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *