ब्रेकिंग न्यूज़: पहली बार साफ्टवेयर बेस इलेक्शन के तर्ज पर यूपी विधानसभा चुनाव होने जा रहा है!


असगर नकी, सुल्तानपुर: यूपी एसम्बेली इलेक्शन इस बार कागज मुक्त यानी साफ्टवेयर बेस इलेक्शन होगा. राजनैतिक पार्टियां और प्रशासन दोनों एक दूसरे से ऑनलाइन संवाद स्थापित करेगें. पार्टी नेताओं को अब अपनी समस्या व सुझाव के लिए कलेक्ट्रेट का चक्कर नही लगाना पड़ेगा. इसके लिए वकायदा साफ्टवेयर तैयार किया गया है. प्रशासन भी चुनाव आयोग को ऑनलाइन जानकारी देता रहेगा. ऐसा होगा स्ट्रेक्चर जिला निर्वाचन अधिकारी/डीएम एस. राजलिंगम ने बताया कि इस बार प्रत्याशियों का प्रतिदिन का खर्च प्रतिदिन ऑनलाइन फीड होता रहेगा.


इसके लिए पहले की तरह अब कोई रजिस्टर नही बनेगा. वहीं इस बार निर्वाचन के दौरान आचार संहिता का उल्लंघन करने वाले लोग पाबन्द हुए तो छूटेंगे नही, जेल जाना ही पड़ेगा. नौकरियों में होने के नाते मतदान करने न पहुचने वालो को भी ई पोस्टल से बैलेट पेपर भेजा जायेगा और वह डाक से वापस भेजेगें. यही नही चुनाव व्यवस्था में लगी गाड़िया जी.पी.एस.युक्त होगी जिससे उनकी सही लोकेशन के साथ सही तेल खर्च का भी आकलन होगा. उन्होंने बताया कि चुनाव प्रक्रिया में राजनैतिक दलो को अपनी शिकायत और सुझाव ऑनलाइन देने है जिसका समाधान प्रशासन की होगी. प्रत्याशी कोई भी विज्ञापन प्रशासनिक कमेटी से स्वीकृत कराकर ही प्रकाशित करा सकेगा.

प्रशासन इस बार पेड न्यूज़ के साथ साथ सोशलसाइट पर भी पैनी निगाह रखेगा. डीएम ने बताया कि इस बार उन अराजकों पर पहले से ही निगाह रखी जा रही है जहां पिछली बार गड़बड़ियां की गयी थी. ऐसे लोगो पर समय से पहले कायर्वाही की जायेगी. दूसरी बार चुनाव करने का अवसर मिलने के कारण जिले के सारे गड़बड़ी वाले स्थानों और लोगो की पहचान हो गयी है. डीएम एस राजलिंगम ने साफ शब्दों में कहा कि शांतिपूर्ण चुनाव को निष्पक्ष न समझा जाए. चुनाव निष्पक्ष भी होना है. चुनाव शांतिपूर्ण होने के साथ निष्पक्ष हो ऐसा पूरा प्रयास है. यहां 5 वें चरण में 27 फरवरी को वोटिंग है इसमें 1251 पोलिंग सेंटर और 1863 बूथ बनाए गए हैं. जिस पर 17 लाख 84 हज़ार 382 वोटर वोट करेगें. इनमें महिला वोटर 8 लाख 50 हज़ार 22 हैं और पुरुष वोटर 9 लाख 34 हज़ार 302 हैं.


इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *