अजब गज़ब: इस गांव में लोग बच्चे पैदा करने के बाद करतें है शादी…

आपने लिव-इन रिलेशनशिप्स के बारे में सुना होगा अगर नहीं भी सुना है तो आपको बताते हैं की इसमें एक लड़का लड़की बिना शादी किये एक साथ रहतें हैं. आपको पता हो की फिल्मो में इसे फैशन के नजरिये से पेश किया जाता है. इसमें कपल को एक दुसरे को अच्छे से जानने का मौका मिलता है. लेकिन मैं आपको ऐसे एक गाँव के बारे में बताने जा रहन हूँ जहाँ के लोग शहरो से भी ज्यादा अपडेटेड सोच में जीते हैं. इस गाँव में लिव-इन रिश्तों को समाज से मंजूरी मिलती है. आपको जानकर ये आश्चर्य होगा की यहाँ लोगों की शादी के लिए मेला लगता है. इस मेले के दौरान लड़का-लड़की एक दूसरे के साथ भागते हैं और लौटने के बाद साथ रहते हैं.लेकिन इनके बीच कुछ खास शर्त होती हैं इसके बाद ही शादी और बच्चे पैदा करते हैं.

ये चलन गरासिया जनजाति में है. जो राजस्थान के उत्तरी पश्चिमी इलाकों में रहती है.आपको बता दें की इस जनजाति में हजार सालों से यहां दापा प्रथा प्रचलन में है, जिसके तहत लोग समाज की सहमति से लिव-इन में रहते हैं, और अगर बच्चे पैदा होते हैं, तो शादी भी करते हैं ये बात शायद आपकी होश उदा सकती है की अगर अधिक बच्चों के होने पर अगर जिम्मेदारी बढ़ती है तो ये शादी को टालते हैं. दपा प्रथा के तहत यहां दो दिनों का मेला लगता है. इस जनजाति के समुदाय के लड़के-लड़कियों की इस मेले में मुलाकात होती है. और इसके बाद दोनों साथ में भाग जाते हैं. वापस लौट कर आते हैं, जिसके बाद दोनों पति-पत्नी की तरह साथ रह सकते हैं. और यहाँ लड़के वाले पक्ष को तब लड़की वालों को कुछ रकम देनी पड़ती है. यहाँ शादी करने और बच्चे पैदा करने के लिए इस जनजाति में एक खास शर्त होती है. लोग माली हालत दुरुस्त होने पर ही शादी करते हैं.

ये प्रथा ऐसे ही नहीं आई थी इस गरासिया जनजाति बल्कि इसके पीछे भी एक कहानी है कहा जाता है कि चार भाई हुआ करते थे. जो कहीं और जाकर बसे गये, इनमे चार में से तीन ने शादी की, जबकि एक कुंवारी लड़की संग लिव इन में रहने लगा. इसके बाद शादीशुदा लड़कों की संतान नही हुई. लेकिन जो लिव इन वाले के बच्चे हुए. यही कहानी प्रचलित होने के बाद गरासिया जनजाति के लोगों ने इस परंपरा को अपना लिया. और तब से ही यह प्रथा इनके बीच चलन में है.

देखें विडियो

यह भी पढ़ें:

ये है सबसे महँगी पोर्नस्टार जिसने पोर्न इंडस्ट्री में मचा रखी है धूम, देखें हॉट तस्वीरे…

इन मजेदार 14 तस्वीरों को देखकर आप यहीं कहेंगे की “ट्रक वाले भैया तू सी ग्रेट हो”…

अगर आपके पास भी है आधार कार्ड तो हो जाये सावधान वरना बुरे फस सकते है! क्योंकि….


इस न्यूज़ को शेयर करे तथा कमेंट कर अपनी राय दे.

Tagged with: grasiya live in