आयकर के नियमों में हुआ बड़ा बदलाव, इन लोगों पर होगी कड़ी कार्रवाई!


अब आय से अधिक संपति रखने वाले लोगों की खैर नही होगी. क्योंकि भारत सरकार ने कालेधन पर अंकुश लगाने के लिए एक और एलान किया है. आयकर विभाग ने कहा है की अगर आयकर के तरफ से की गई छापेमारी में कोई भी व्यक्ति अपने द्वारा बिना लेखा जोखा के हासिल संपति का ठोस स्रोत नही बताता है तो उसे अब 137 फीसदी टैक्स और जुर्माना भरना होगा.


गौरतलब है की सरकार ने पहले भी कालेधन रखने वाले लोगों को दो मौका दे चुकी है. इस नियम के तहत अगर कोई व्यक्ति अपने संपति का पूर्ण लेखा जोखा सही सही बता दे गा तो उसे टैक्स और जुर्माना की राशि 107.25 फीसद ही भरना होगा, इस 107.25 फीसदी में 60 फीसदी टैक्स, 30 फीसदी जुर्माना, 15 फीसदी सरचार्ज, और 3 फीसदी शिक्षा उपकार शामिल किया गया है.

अगर कोई व्यक्ति अपने आय का स्रोत नही बताते है तो उस परिस्थिति में उन्हें 137.25 फीसदी जुर्माना देना होगा. जिसमे 60 फीसदी टैक्स के रूप में जाएगा, फिर 60 फीसदी जुर्माना, 15 फीसदी सरचार्ज और 3 फीसदी शिक्षा उपकार शामिल किया गया है. प्रधान मुख्य आयुक्त आयकर राजेंद्र कुमार ने कहा है की लोंग अपनी बैंकों और डाकघरों में जमा अघोषित आय का प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में खुलासा करे. क्यों की इस योजना की अंतिम तारीख 31 मार्च 2017 तक ही है.


इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.

Tagged with: income Tex department

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *