एक बड़ी पहल है योगी की नई योजना ‘मुखबिर’

file photo


योगी सरकार की नई पहल के तहत प्रदेश की गिरते लिंगानुपात को रोकने और कन्या भ्रूण हत्या पर लगाम कसने के लिए ‘मुखबिर’ योजना की शुरुआत करने जा रही है. इस योजना के तहत नर्सिंग होम्स और अल्ट्रासाउंड केन्द्रों पर शिकंजा कसा जाएगा क्योकि इस से यह होने वाले बच्चे के लिंग की जानकारी पहले न दे सके. यदि ऐसे में नर्सिंग होम्स और अल्ट्रासाउंड केन्द्रों सूचना देती है तो उसे पकड़वाने वाले या गर्भवती महिला को 2 लाख तक का इनाम सरकार के तरफ से दी जाएगी.

इस योजना की सुरुवात योगी आदित्यनाथ 24 जून को करेंगे. यह योजना राजस्तान के तर्ज पर बनी हुई है.बात यह है की सरकार गिरते लिंगानुपात से सरकार काफी चिंतित व्ययस्था में है. नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे-4 में स्थिति और भी डरावनी हो गई है. प्रदेश में लिंगानुपात 922 से घटकर अब 903 पर आ गया है.

यानी एक हजार लड़कों पर सिर्फ 903 लड़कियां शेष हैं. इसे देखते हुए योगी सरकार ‘मुखबिर’ योजना शुरू कर रही है. ‘मुखबिर’ योजना पीसीपीएनडीटी एक्ट के तहत शुरू की जा रही है. इस योजना के तहत पकड़े गये नर्सिंग होम्स और अल्ट्रासाउंड सेंटर के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. इस योजना में प्राइवेट संस्था से भी मदद ली जाएगी.


इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.


Loading...

Tagged with: yogi government

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *