संसद में बुलाई गई स्पेशल सेशन, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने ऐसे निकाली अपनी भड़ास!

file photo

संसद में भारत छोड़ो आंदोलन की 75th एनिवर्सरी के मौके पर स्पेशल सेशन बुलाई गई थी. जिसमें कई सांसद मौजूद रहे. जिनमें से एक कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी भी हैं, उन्होंने इस मौके पर कहा, “प्रदर्शनकारी निडर रहे और झुके नहीं। भारतीय आंदोलन मिसाल बन गया लेकिन इसके लिए हमें अनगिनत कुर्बानियां देनी पड़ीं. आज वही कुर्बानियां हमें वह मौका देती हैं कि हम उन्हें आदर के साथ याद करें.”

उन्होंने आगे कहा, “आज जब हम उन शहीदों का नमन कर रहे हैं, हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि उस दौर में ऐसे संगठन और व्यक्ति भी थे, जिन्होंने भारत छोड़ो आंदोलन का विरोध किया था. उन तत्वों का हमारे देश को आजादी दिलाने में कोई योगदान नहीं रहा. देशवासियों को आज शंका भी है. जहां आजादी का माहौल था, वहां भय नहीं फैल रहा है. जो विचारों की आजादी, स्वेच्छा की आजादी, आस्था और समानता की आजादी कानून पर आधारित है, भारत छोड़ो आंदोलन हम सभी को इसकी याद दिलाता है कि हम भारत के विचारों को संकीर्ण विचारों वाले, साम्प्रदायिक तत्वों का कैदी नहीं बनने दे सकते.”

सोनिया ने कहा, “हमारे स्वतंत्रता सेनानियों ने न्यायसंगत भारत के लिए लड़ाई लड़ी. ऐसा लगता है कि आज नफरत और विभाजन की राजनीति के बादल छा गए हैं. ऐसा लगता है कि सेकुलर, लोकतांत्रिक और उदारवादी मूल्य खतरे में पड़ते जा रहे हैं. पब्लिक स्पेस में विचारों की आजादी कम होती जा रही है. कानून के राज पर गैर-कानूनी शक्तियां हावी होती दिखाई देती हैं. भारत छोड़ो आंदोलन हम सभी को प्रेरणा देता है कि अगर हमें अपनी आजादी को सुरक्षित रखना है तो हमें हर तरह की दमनकारी शक्ति के खिलाफ संघर्ष करना होगा चाहे वे कितनी भी समर्थ और सक्षम हों. हमें आज भी उस भारत के लिए लड़ना है, जिस भारत में हम विश्वास रखते हैं. जो भारत हमें प्यारा है, जिस भारत में जन-जन आजाद है, जिसकी आजादी निर्विवाद है.”

इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.



Loading...

Tagged with: sonia gandhi

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *