ताज महल में हुआ बड़ा हादसा


विश्व के आठ अजूबो में से एक ताजमहल पूरी दुनियां में प्यार का सबसे बड़ा मिसाल माना जाता है. इन दिनों ताजमहल की मरम्मत का काम चल रहा है. जिसमें ताज के चार मीनारों में से एक का गुंबद सोमवार को मरम्मत के दौरान गिर गया.

इस घटना की जानकारी वहां मौजूद प्रत्यक्षदर्शियों ने ताज के प्रशासन को दी. जबकि इस मसले पर अधिकारियों का कहना है कि गुंबद कमजोर हो गया था जिसे निकाला गया है. अगर इस गुंबद को नहीं निकाला जाता तो कोई बड़ी दुर्घटना हो सकती थी.

इसके साथ ही भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के अधीक्षण पुरातत्वविद् भुवन विक्रम ने बताया कि मीनार का गुंबद गिरा नहीं बल्कि कमजोर स्थिति के कारण उसे निकाला गया है. पिछले कुछ माह से ताज महल के सफेद संगमरमर के पत्थरों की सफाई का काम चल रहा है.

भुवन के अनुसार ताज महल के मीनारों पर लगी धूल-मिट्टी और काई की परतें इसकी सुंदरता को खराब कर रही थीं. जिसके कारण इसकी सफाई की जा रही है. गौरतलब है कि इससे पहले भी एक बार बिजली गिरने के कारण ताजमहल के मेन गेट के साथ-साथ आसपास की कुछ इमारतों को नुकसान पहुंचने की खबरें आ चुकी हैं.

विशेषज्ञों के अनुसार इस इमारत पर होने वाले सभी खतरे का कारण सिर्फ प्रदुषण है जिस वजह से ताजमहल का रंग सफेद से पीला हो रहा है.


इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.
[addtoany]

[related_posts_by_tax title=”रिलेटेड न्यूज़:”]

Tagged with: agra bhuwan vikram Tajmahal