यूपी सरकार ने लगाई कई योजनओं पर मुहर, बनारस को भी मिला यह बड़ा तोहफा


यूपी सरकार ने बनारस में मेट्रो चलाने के लिए डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट को मंजूरी दे दी है. साथ ही प्रदेश में तीन हजार करोड़ रुपये के निवेश को मंजूरी भी दी है. जिसके लिए छह मेगा प्रोजेक्ट को कई रियायतें देने का निर्णय किया गया है. यह रियायतें एलजी कंपनी सहित कई कंपनियों को दी जाएंगी. यह फैसला सोमबार को मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की अध्यक्षता में हुई कबिनेट बैठक में किया गया.


कैबिनेट ने इन मेगा प्रोजेक्ट को बुंदेलखंड और पूर्वाचल में लगाने का फैसला किया है ताकि वहां के लोगों को रोजगार आसानी से मिल सके. इसके अलावा अखिलेश सरकार ने अनुसार लखनऊ स्थित संजय गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान (एसीजीपीजीआई) में मरीजों की बढ़ती तादाद को देखते ओपीडी में 540 बेड का विस्तार किया जाएगा. जिसमें दिन में आने वाले मरीजों के लिए 180 बडो की संख्या तत्काल बढ़ाई जाएगी. इसके बाद 360 बेड और बढ़ाए जाएंगे. साथ ही पीजीआई को ट्रांसप्लांट सेंटर, इमरजेंसी मेडिसिन विभाग और सर्जरी के लिए रोबोटिक मशीन भी उपलब्ध कराया जाएगा.

सूत्रों के अनुसार खाद की लैमिनेटेड व गैर लैमिनेटेड बोरियों पर पांच फीसदी एंट्री टैक्स लगाने के प्रस्ताव को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है. सरकार ने धार्मिक नगरी मथुरा और फैजाबाद-अयोध्या शहरों के तेजी से विकास के लिए यहां की नगर पालिकाओं को नगर निगम का दर्जा देने का फैसला करने के साथ अन्य छोटे बड़े योजनओं का बजट तैयार किया है.

इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.


Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *