तजा खबर: नोटबंदी में हुआ एक और चौंकाने वाला बदलाव, सरकार ने फिर से किया बड़ा ऐलान


नोटबंदी के बाद केंद्र सरकार ने एक और बड़ा फैसला लिया हैं. जिसे जान कई लोग चौंक सकते हैं. सरकार के इस फैसले के तहत अब पुराना 500 का नोट 2 दिसंबर यानी शुक्रवार तक ही सकरार द्वारा चिंहित जगहों पर चल पाएगा. आपको बता दें कि इससे पहले केंद्र सरकार ने 500 के नोटों को कुछ जगहों पर 15 दिसबंर तक स्वीकार करने का ऐलान किया था. लेकिन आज से इसकी अवधि को घटा दिया गया है. सरकार के इस नए ऐलान के मुताबिक 2 दिसम्बर के बाद से पेट्रोल पंप और एयरपोर्ट पर 500 रुपए के पुराने नोटों को नहीं स्वीकार किया जाएगा.


कहा जा रहा है कि सरकार द्वारा 500 के पुराने नोट को लेकर आज यह बड़ा ऐलान इसलिए किया गया है क्योंकि वित्त मंत्रालय को यह सूचना मिली थी कि कई पेट्रोल पम्पों पर कमिशन लेकर पुराने नोट को बदलने का संगीन काम किया जा रहा है. जानकारों के मुताबिक सभी पेट्रॉल पम्प ऑयल कंपनी को पेमेंट चेक के माध्यम से करते हैं. इस स्थिति का फायदा उठाकर कई पेट्रोल पंप के मालिक पांच सौ के पुराने नोट को बैंकों में जमा कर दे रहे हैं और कमीशन लेकर आसानी ने पुराने नोटों को बदलने का काम कर रहे हैं. वित्तमंत्रालय को यह भी पता चला है कि कई पेट्रोल पंप 30-35 फीसदी कमीशन पर 500 के पुराने नोट ले रहे हैं.

आपको यह भी बता दें कि 500 के पुराने नोट इस्तमाल के बंद होने के बाद आप इसे 30 दिसम्बर तक बैंक में जाकर तय लिमिट के तहत नये नोट से बदल सकते हैं. उसके बाद फिर आप 31 मार्च तक रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के ब्रांच में जाकर आईडी प्रूफ के साथ 500 के पुराने नोट को बदल सकते हैं. इससे पहले 15 दिसंबर तक सरकारी अस्पताल, रेलवे और एयर बुकिंग, दूध बूथ और पेट्रोल पंपों पर 500 के पुराने नोट चलने का केंद्र सरकार ने ऐलान किया था. लेकिन 2 दिसम्बर के बाद से इन जगहों पर 500 के पुराने नोट नहीं लिए जाएंगे.

रिलेटेड न्यूज़:


इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.

« Previous Article ताजा खबर: चीता क्रैश UP का लाल हुआ शहीद !

Next Article » ताजा खबर: CM अखिलेश ने हासिल की बड़ी उपलब्धि!

Tagged with: 500 note not run from 2 december

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Open