नोटबंदी के बाद सरकार कर सकती है आज एक और बड़ा ऐलान, खत्म हो सकता है इस नोट का भी इस्तमाल!


नई दिल्ली: पुराने 1000 के नोट के बाद कुछ चिन्हित जगहों पर चलने वाले 500 के पुराने नोटों की भी वैलिडिटी आज पूरी तरह से समाप्त हो सकती हैं. 500 के नोट के चलन को लेकर केद्र सरकार द्वारा 24 नवंबर तक की तिथि को बढ़ाकर 15 दिसंबर तक कर दिया गया था. लेकिन कहा जा रहा है कि सरकार 500 के पुराने नोट को लेकर आज एक बड़ा ऐलान कर सकती है. सूत्रों की माने तो वित्त मंत्रालय को यह सूचना मिली है कि कई पेट्रोल पम्पों पर कमिशन लेकर पुराने नोट को बदलने का संगीन काम किया जा रहा है.


जानकारों के मुताबिक सभी पेट्रॉल पम्प ऑयल कंपनी को पेमेंट चेक के माध्यम से करते हैं. इस स्थिति का फायदा उठाकर कई पेट्रोल पंप के मालिक पांच सौ के पुराने नोट को बैंकों में जमा कर दे रहे हैं और कमीशन लेकर आसानी ने पुराने नोटों को बदलने का काम कर रहे हैं. वित्तमंत्रालय को यह पता चला है कि कई पेट्रोल पंप 30-35 फीसदी कमीशन पर 500 के पुराने नोट ले रहे हैं. जिसको देखते हुए कई सूत्र यह बता रहे है कि वित्त मंत्रालय 500 के पुराने नोट के इस्तमाल को बंद करने का बड़ा बड़ा फैसला ले सकती हैं.

आपको यह बता दें कि 500 के इस्तमाल को बंद करने के बाद आप इसे 30 दिसम्बर तक बैंक में जाकर तय लिमिट के तहत नये नोट से बदल सकते हैं. उसके बाद फिर आप 31 मार्च तक रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के ब्रांच में जाकर आईडी प्रूफ के साथ 500 के पुराने नोट को बदल सकते हैं. इससे पहले 15 दिसंबर तक सरकारी अस्पताल, रेलवे और एयर बुकिंग, दूध बूथ और पेट्रोल पंपों पर 500 के पुराने नोट चलने का केंद्र सरकार ने ऐलान किया था. जो आज बदल सकती है.

रिलेटेड न्यूज़:


इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.

« Previous Article बड़ी खबर: कोहरे ने बरसाया मौत का कोहराम !

Next Article » बड़ी खबर: SP मंत्री कैदियों और मुजरिमों के रहनुमा बने.!

Tagged with: old 500 note can be ban totaly ban

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Open