धर्मेंद्र कभी 125 रूपये में करते थे मजदूरी,संघर्ष की पूरी कहानी!


बॉलीवुड के सबसे मशहूर एक्टर्स में शुमार धर्मेंद्र आज अपना 81 वां जन्मदिन मना रहे हैं. उनका जन्म 8 दिसंबर 1935 में पंजाब के कपूरथला में हुआ था. टाइम्स मैगजीन उन्हें दुनिया के 10 सबसे हैंडसम एक्टर्स में शामिल कर चुकी है. उन्हें बॉलीवुड का ही-मैन भी कहा जाता रहा जबकि मशहूर एक्ट्रेस और अमिताभ बच्चन की पत्नी जया बच्चन उनकी खूबसूरती से प्रभावित होकर उन्हें ग्रीक गॉड मानती थीं. धर्मेंद्र की तारीफ करने वालों की फेहरिस्त बहुत लंबी है. एक्टर दिलीप कुमार ने यहां तक कह दिया था कि वह अगले जन्म में धर्मेंद्र जैसी शख्सियत बनना चाहते हैं.


धर्मेंद्र का असली नाम धरम सिंह देओल है. धर्मेंद्र पहलवानी के जबरदस्त शौकीन थे, धर्मेंद्र एक्टर सनी और बॉबी देओल के पिता हैं, उन्होंने 2004 से 2009 तक बीजेपी की तरफ से बीकानेर के सांसद रहे.धर्मेंद्र एक्ट्रेस सुरैया के बहुत बड़े दीवाने थे इसी लिए तो उन्होंने 1949 में रिलीज हुई फिल्म’दिल्लगी’ को 40 बार से ज्यादा देखा था.फिल्मों में आने से पहले धर्मेंद्र रेलवे में क्लर्क की नौकरी करते थे.

हलाकि उन्होंने उस जबाने में हाईस्कूल तक ही पढ़ाई की थी.नौकरी के दौरान उन्हें 125 रुपया वेतन के तौर पर मिलता था.धर्मेंद्र की पहली बीवी प्रकाश कौर थी. जिनसे महज 19 साल की उम्र में धर्मेंद्र की शादी हों गई थी.धर्मेंद्र ने ‘ड्रीम गर्ल’,’शोले’, और ‘रजिया सुल्ताना’ जैसी फिल्मों में बेहद खूबसूरत अदाकारा हेमा मालिनी के साथ काम किया और इसी दौरान दोनों का प्यार परवान चढ़ने लगा. आखिरकार 1981 में एक्टर ने इस्लाम धर्म अपनाकर दिलावर खान के नाम से हेमा संग शादी रचा ली.एशा देओल और आहना देओल दोनों की बेटियां हैं.


इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.

Tagged with: dharmendr

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *